कायर नेता!

अजय भट्टाचार्य/मुंबई। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव हारने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ विरोध के स्वर बढ़े हैं। सीतापुर जेल में बंद सपा नेता आजम खां के समर्थन में सपा के सुल्तानपुर विधानसभा क्षेत्र से सचिव सलमान जावेद राइन ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अखिलेश यादव पर मुसलमानों के लिए न बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि सपा नेताओं पर हो रही कार्रवाई पर भी अखिलेश यादव ने मौन साध रखा है, उनकी चुप्पी की वजह से ही वह इस्तीफा दे रहे हैं। सलमान जावेद के पत्र के अनुसार आजम खां को परिवार सहित जेल में डाल दिया गया। नाहिद हसन को जेल भेज दिया गया। विधायक शलजिल इस्लाम का पेट्रोल पंप गिरा दिया और एनओसी रद्द कर दी गई। इतना होने के बाद भी अखिलेश यादव चुप हैं, उन्होंने आगे लिखा कि जो कायर नेता अपने विधायकों के लिए आवाज नहीं उठा सकता वो आम आदमी के लिए क्या आवाज उठाएगा?
जिला जिताएगा किला…!
छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में करीब ७८ प्रतिशत वोटिंग हुई है। मतदान के बाद एक हिंदी दैनिक व कुछ स्थानीय वेब चैनल व पोर्टल ने अपने एग्जिट पोल खैरागढ़ के लिए जारी किए, जिनके मुताबिक कांग्रेस को चुनाव में एकतरफा जीत मिल रही है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में प्रत्याशी की जीत के २४ घंटे के भीतर खैरागढ़-गंडई-छुई खदान को मिलाकर जिला बनाने की औपचारिक घोषणा पर जनता का रुझान देखने को मिला है। स्थानीय वेबपोर्टल के मुताबिक खैरागढ़ उपचुनाव में जिला फैक्टर काम कर गया है। यहां कांग्रेस के पक्ष में ज्यादा वोट पड़े हैं। उपचुनाव में कुल १० प्रत्याशी मैदान में हैं। प्रत्याशियों के भाग्य का पैâसला कल १६ अप्रैल को मतगणना के दिन होगा। वैसे सीधा मुकाबला भाजपा के कोमल जंघेल और कांग्रेस की यशोदा नीलांबर वर्मा के बीच है। दोनों ही प्रत्याशी खैरागढ़ में बाहुल्य लोधी वर्ग से हैं।
चल मेरे टमटम
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों अपने गृह जिले नालंदा के दौरे पर हैं। मंगलवार को राजगीर की यात्रा पर थे, तब अपने साथ लगी सरकारी गाड़ियों के लाव-लश्कर को किनारे कर टमटम यानी तांगे पर सवार होकर गृह क्षेत्र में चक्कर लगाया। राजगीर में पटेल नगर से धर्मशाला रोड, मुख्य बाजार, निचली बाजार, माली टोला, ब्लॉक रोड, हनुमान चौक, बंगाली पाड़ा होते अतिथि गृह तक टमटम से आए। पिछले कुछ दिनों से नीतीश अपने गृह जिले में कभी अपने पुराने मित्र से मिलते हैं तो कभी अपने स्कूल जाते हैं। अपने बचपन की यादों को तरोताजा करने में देर नहीं करते। राजगीर में टमटम को देखकर अपने आपको काबू नहीं रख सके और टमटम की सवारी करने की इच्छा जाहिर की। उनका कहना था कि जब अपनों से मिलना हो तब टमटम से अच्छी सवारी और क्या हो सकती है? फिर नीतीश कुमार ने टमटम पर बैठकर रोड शो भी किया। उन्होंने घोड़ाकटोरा जानेवाले सभी पर्यटकों के लिए भी तांगे का ही इंतजाम कराया है। नतीजतन जो भी पर्यटक राजगीर घूमने आते हैं तो टमटम की सवारी जरूर करते हैं।
सर्जरी के साइड इफेक्ट
उत्तराखंड कांग्रेस में सर्जरी होने के साइड इफेक्ट दिखने लगे हैं। आलाकमान ने रानीखेत के पूर्व विधायक और राजपूत नेता करन माहरा को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ विधायक यशपाल आर्य को विपक्ष के नेता पद पर नियुक्त क्या किया, पुराने चावल उबलकर पतीले से बाहर आ गए। उपनेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी खटीमा से विधायक भुवन कापड़ी को दी गई है। आर्य दलित नेता हैं और कापड़ी ब्राह्मण। इस सर्जरी पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रहे प्रीतम सिंह ने प्रभारी देवेंद्र यादव और महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल की रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं। इसके बाद प्रीतम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर राजनीति को और ज्यादा गरमा दिया। अब राजनीतिक गलियारों में उनके भाजपा में शामिल होने की चर्चा भी गर्म है। प्रीतम के अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, विधायक ममता राकेश, खुशाल सिंह अधिकारी, हरीश धामी, मदन बिष्ट, मयूख महर, मनोज तिवारी, राजेंद्र भंडारी भी अलग-अलग वजहों से नाराज हैं।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और देश की कई प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार