मुख्यपृष्ठस्तंभझांकी : हाजिर गैरहाजिर

झांकी : हाजिर गैरहाजिर

अजय भट्टाचार्य।  पंजाब कांग्रेस में घमासान थम नहीं रहा है। अमरिंदर राजा वारिंग को कमान मिलने के बाद अब भी नवजोत सिंह सिद्धू और सुनील जाखड़ जैसे नेता बगावती तेवर अपनाए हुए हैं। शुक्रवार की सुबह अमरिंदर राजा वारिंग की प्रदेश कार्यालय में ताजपोशी थी लेकिन इस मौके पर जाखड़ और सिद्धू नजर नहीं आए, बल्कि सिद्धू तो हाजिर रहकर भी गैरहाजिर रहे। ताजपोशी की जो तस्वीर सामने आई है, उसमें पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी समेत कई सांसद और विधायक हैं लेकिन दोनों पूर्व अध्यक्ष नदारद हैं। जाखड़ को पार्टी नोटिस दे चुकी है, जबकि सिद्धू पार्टी दफ्तर पहुंचकर भी कार्यक्रम से दूर एक कमरे में जाकर बैठे रहे। अमरिंदर राजा के साथ मंच साझा करने को उनकी आपत्ति को बगावत से जोड़कर देखा जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी जरूर मौजूद थे।
सुकांत पर बरसे घोष
बंगाल भाजपा में चल रही अंदरूनी कलह के बीच अब राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष के बयान से विवाद हो गया है। प्रदेश भाजपा में पार्टी कार्यकर्ताओं के लगातार पार्टी छोड़ने अथवा छोड़ने की इच्छा जाहिर करने को लेकर दिलीप घोष ने सीधे तौर पर सुकांत मजूमदार को जिम्मेदार ठहराया। बोले, सुकांत का अनुभव कम है, हाल में उसे जिम्मेदारी मिली है। हालांकि जिन लोगों ने इतने दिनों तक आंदोलन किया, उन्हें महत्व दिया जाना चाहिए। पार्टी के इन पुराने नेताओं पर भरोसा कर ही लोग सामने आए थे, ऐसे में उन्हें भूल जाने पर नहीं चलेगा। हाल में संपन्न उपचुनावों में भाजपा को दोनों सीटों पर मिली हार के बाद सौमित्र खां, अनुपम हाजरा सरीखे नेताओं ने प्रदेश नेतृत्व पर हमला बोला था। दिलीप घोष ने कहा कि योग्य लोगों को हटाने पर नहीं होगा। दिलीप घोष के बयान पर सुकांत ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व के पास काफी अनुभव है। वह (दिलीप घोष) काफी अनुभवी, प्रतिभावान और वरिष्ठ हैं। मैं इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया देना नहीं चाहता।
मेड इन रूस नहीं चलेगा
दो दिवसीय हिंदुस्थान दौरे पर आए ब्रिटेन के राष्ट्रपति बोरिस जॉनसन दिल्ली से पहले गुजरात में हलोल स्थित जेसीबी प्लांट देखने गए थे। उन्हें गांधीनगर से वडोदरा जाना था। भारत सरकार ने गांधीनगर से हलोल रूसी हेलिकॉप्टर की व्यवस्था उनके लिए की थी लेकिन जॉनसन ने उस हेलिकॉप्टर से जाने से मना कर दिया। वजह हेलिकॉप्टर का मेड इन रूस होना था। रूस-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि में दो दिवसीय यात्रा पर हिंदुस्थान पहुंचे ब्रिटिश प्रधानमंत्री के अधिकारियों ने आग्रह किया कि जॉनसन के दौरों के लिए रूस में निर्मित हेलिकॉप्टर को उपयोग में नहीं लाया जाए। तब सरकार ने तुरंत ३० सीटर चिनूक चंडीगढ़ में आईएएफ बेस से सचिवालय हेलीपैड हलोल तक पहुंचा। जॉनसन की २० मिनट की यात्रा के लिए चिनूक ने छह घंटे की उड़ान भरी।
‘मुझे भगा ले जा’
नोटबंदी के समय एक नोट पर लिखा ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ जबर्दस्त हिट हुआ था। सोशल मीडिया पर ये खबर खूब वायरल हुई और लोगों ने भी खूब मजेदार जोक्स और मीम्स शेयर किए। अब एक बार फिर से सोशल मीडिया पर एक नोट वायरल हो रहा है जिस पर एक प्रेमिका ने अपने प्रेमी के लिए बहुत जरूरी संदेश लिखा है। प्रेमिका ने १० रुपए के नोट पर लिखा, ‘विशाल मेरी शादी २६ अप्रैल को है, मुझे भगा ले जाना। आई लव यू. तुम्हारी कुसुम।’ अब यह संदेशवाहक नोट सोशल मीडिया पर सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है और लोग इस पर मजे भी ले रहे हैं। पता नहीं विशाल तक यह संदेश पहुंचा या नहीं अलबत्ता प्रेमिका कल किसी की पत्नी बन चुकी होगी और प्रेमी….? आप समझ ही गए होंगे।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और देश की कई प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।)

अन्य समाचार