मुख्यपृष्ठस्तंभझांकी : साथ न छोड़ें

झांकी : साथ न छोड़ें

  • अजय भट्टाचार्य

साथ न छोड़ें
भाजपा की शीर्ष नियामक पीठ से बाहर होने के बाद जाने अनजाने नितीन गडकरी का दर्द बाहर आ ही जाता है। उन्होंने एक ट्वीट दागा है कि `किसी को भी इस्तेमाल कर फेंकना नहीं चाहिए। अच्छे दिन हों या बुरे दिन, एक बार किसी का हाथ थाम लें तो उसे नहीं छोड़ें। सिर्फ उगते सूरज की ही पूजा न करें, डूबते सूरज की भी पूजा होनी चाहिए।’ सवाल यह है कि गडकरी का यह ट्वीट उन नेताओं के लिए है जो ईडी, आईटी या सीबीआई के डर से अपनी पार्टी बदलकर भाजपा में आकर पापमुक्त हो रहे हैं या गुलाम नबी आजाद के लिए है, जो अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा की मदद से अपनी नई पार्टी बनाकर कश्मीर में चुनाव लड़ने वाले हैं। या फिर अपनी ही व्यथा कह रहे हैं क्योंकि आज भाजपा में जो उगता सूरज बनकर चमक रहा है कभी गडकरी के बराबर भी बैठने के लिए तरसता था। बाकी आप भी कुछ मतलब निकालें… बराबर न।

जदयू का मंथन
राजग से बाहर होने और महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने के बाद नीतीश कुमार अपनी पार्टी के मंच पर यह साफ करेंगे कि ऐसा क्यों करना पड़ा? आगामी तीन व चार सितंबर को जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर भी रणनीति तैयार होगी। देशभर के जदयू के नेता इसमें शामिल होंगे। बैठक में संगठन पर चर्चा के साथ ही पार्टी के सदस्यता अभियान पर भी फैसला लिया जाएगा। पार्टी के लिए यह अहम बैठक है क्योंकि २०२४ लोकसभा चुनाव की रणनीति के साथ ही इस साल गुजरात में होने वाले चुनाव में पार्टी की भूमिका पर विचार विमर्श किया जाएगा। कार्यकारिणी बैठक में गुजरात चुनाव और अगले साल नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा की जाएगी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कई मायनों में खास रहने वाली है। साथ ही जिला अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर भी रणनीति तैयार होगी। इसके साथ ही प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक भी ३ सितंबर को ही सुबह ११ आयोजित की गई है, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पार्टी के सभी नेता शामिल होंगे।

स्वर्ण गणेश
चंदौसी में गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की सोने की विशाल मूर्ति बनाई जा रही है। सोने से सजे `स्वर्ण गणेश’ की यह मूर्ति १८ फीट ऊंची है। योजना से जुड़े एक शख्स अजय आर्य के मुताबिक यह १८ फीट ऊंची मूर्ति होगी। इसे तिरुपति बालाजी की तर्ज पर सोने के सजावटी सामान से तैयार किया जा रहा है। मूर्ति में लगभग ४०-५० प्रतिशत सोने का इस्तेमाल किया जाएगा और बाकी अन्य धातुओं से बनाया जाएगा। मूर्ति के निर्माण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि भगवान गणेश की विशाल मूर्ति की अद्भुत लग रही है और इसे किस खूबसूरती से बनाया जा रहा है।

सुपर टसल
गुजरात के पुलिस मुख्यालय में दो सुपर कॉप (आईपीएस अफसरों) के बीच एक मामले में एफआईआर को लेकर सुपर टसल चल रही है। मामला जमीन हड़पने से जुड़ा है। खबर है कि पहले पुलिस उपायुक्त स्तर के एक अधिकारी ने जमीन पर कब्जे संबंधी शिकायत की जांच में यह राय दी कि इस मामले में एफआईआर की जरूरत नहीं है। तब शिकायतकर्ता ने छुट्टी पर चल रहे एक अन्य वरिष्ठ आईपीएस अफसर से संपर्क किया। उस आईपीएस ने अपने मातहत को आदेश दिया कि मामले की एफआईआर दर्ज की जाए। मातहत ने उसी पुलिस उपायुक्त को फोन कर एफआईआर लिखने को कहा, जिसने इसे इस लायक नहीं समझा था। दोनों आईपीएस अफसरों के बीच पनपे विवाद का फलित यह है कि तबादलों के अगले सत्र में दोनों को उनकी वर्तमान कुर्सी से उठाकर दूर भेजा जा सकता है।

लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और देश की कई प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में इनके स्तंभ प्रकाशित होते हैं।

अन्य समाचार