मुख्यपृष्ठनए समाचारदस लाख को नौकरी,२० लाख को रोजगार! बिहार में सुशासन बाबू का...

दस लाख को नौकरी,२० लाख को रोजगार! बिहार में सुशासन बाबू का बड़ा एलान

सामना संवाददाता / पटना
भाजपा नीत एनडीए से संबंध तोड़ने के बाद राजद व कांग्रेस के सहयोग से महागठबंधन बनाकर आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेनेवाले नीतीश कुमार ने आजादी की ७५वीं वर्षगांठ पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान से बड़ी घोषणा की। उन्होंने राज्य में १० लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इसके साथ ही २० लाख लोगों को रोजगार देंगे। इस एलान के साथ मुख्यमंत्री ने उस विपक्ष को करारा जवाब देने की कोशिश की है, जो पिछले एक हफ्ते से उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से लगातार १० लाख लोगों को नौकरी देने की उनकी घोषणा पर जवाब मांग रहे थे।
७५वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में खुशी का माहौल है। पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले अपने आवास एक अणे मार्ग पर तिरंगा झंडा फहराया, उसके बाद सीएम नीतीश ने गांधी मैदान के मुख्य कार्यक्रम में झंडा फहराया। महागठबंधन की नई सरकार बनने के बाद उन्होंने पहली बार झंडे को सलामी दी और साथ ही साथ सरकार की उपलब्धियां गिनाई और आगे की योजना पर बात भी की। इसके बाद उन्होंने राज्य में नौकरी को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बिहार में आने वाले समय में युवाओं को २० लाख रोजगार देने की तैयारी चल रही है। इसमें १० लाख नौकरियां सरकारी होंगी। इसके अलावा १० लाख नौकरियों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने डिप्टी सीएम की ओर इशारा करते हुए कहा कि तेजस्वी यादव जैसे सहयोगी मिले हैं, बिहार में १० लाख क्या २० लाख रोजगार दिए जाएंगे।
सिंचाई के लिए १६ घंटे बिजली
सीएम नीतीश कुमार ने अपने भाषण में कहा कि अब तक डीजल अनुदान को लेकर करीब एक लाख से ज्यादा किसानों का आवेदन मिल चुका है, जिसमें से अब तक ११,२४३ किसानों को इसका लाभ भी मिल चुका है। आगे उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सिंचाई के लिए १६ घंटे तक बिजली आपूर्ति की जा रही है। किसानों को सिंचाई में दिक्कत न हो, इसके लिए खराब पड़े ट्रांसफॉर्मर को भी बदला जा रहा है। साथ ही नीतीश कुमार ने उन किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है, जो अब तक धान की रोपनी नहीं कर पाए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि ऐसे सभी किसानों को कम अवधि वाले फसल के बीज नि:शुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि उन्हें भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़े।

अन्य समाचार