मुख्यपृष्ठनए समाचारखाड़ी से जरा बचके! मानसून में उठेंगी १५५ बार ऊंची लहरें

खाड़ी से जरा बचके! मानसून में उठेंगी १५५ बार ऊंची लहरें

  •  ४ मीटर की १३५ बार
  • ५ मीटर की २० बार

सामना संवाददाता / ठाणे
ठाणे खाड़ी के समीप रहनेवाले नागरिकों का सामना अक्सर बरसात के मौसम में ऊंची-ऊंची लहरों से होता है। ठाणे जिला प्रशासन के मुताबिक इस वर्ष भी बरसात के मौसम में भी ४ मीटर से लेकर ५ मीटर और उससे अधिक ऊंचाई की लहरें उठने की संभावना है। इसलिए बरसात के मौसम में जिला प्रशासन और आम जनता को अलर्ट मोड पर रहने की हिदायत दी गई है।
बता दें कि बरसात के मौसम में ठाणे जिले के खाड़ी परिसर में प्रतिवर्ष छोटी-छोटी लहरों के साथ बड़ी-बड़ी लहरें भी उठती हैं। इस दौरान खाड़ी परिसर के समीप बसे इलाकों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो जाती है। ठाणे आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा ठाणे खाड़ी में उठनेवाली लहरों का विशेषज्ञों द्वारा सर्वे कराया गया। इस दौरान विशेषज्ञों के मुताबिक जून से सितंबर महीने तक कुल १५५ बड़ी लहरें उठेंगी। इसमें १३५ बार ४ मीटर तक की लहरें और २० दफा ५ मीटर से अधिक ऊंचाईवाली लहरें उठेंगी। इस दौरान खाड़ी के समीप आनेवाले परिसरों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
इन इलाकों में हो सकता है जलजमाव
विशेषज्ञों के मुताबिक मुंब्रा, दिवा, वृंदावन सोसायटी और श्रीरंग सोसायटी के समीप के खाड़ी क्षेत्रों में लहरों का प्रभाव व जलजमाव की संभावना है। मनपा के मुताबिक इन चुनिंदा जगहों पर मनपा विभिन प्रकार की उपाय योजना करने में लगी हुई है।
उठनेवाली लहरों की संख्या
महीना – ४ मीटर ५ मीटर
जून – ३३ ५
जुलाई – ३३ ४
अगस्त – ३५ ५
सितंबर – ३४ ६

अन्य समाचार