मुख्यपृष्ठसमाचारपर्यटन के मामले में टूरिस्टों के लिए पहले स्थान पर कश्मीर 

पर्यटन के मामले में टूरिस्टों के लिए पहले स्थान पर कश्मीर 

सुरेश एस डुग्गर / जम्मू

ऐसे में जबकि वसंत ऋतु में बड़ी संख्या में पर्यटकों को कश्मीर घाटी की ओर आकर्षित कर रही है, कश्मीर पर्यटन उद्योग के हितधारक इस वर्ष भी अधिक जीवंत पर्यटन सीजन की उम्मीद कर रहे हैं। यह सच है कि इस साल की शुरुआत से ही कश्मीर घाटी दूर-दूर से रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।
पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का मानना है कि इस साल कश्मीर में पर्यटन उद्योग उल्लेखनीय वृद्धि के लिए तैयार है। पर्यटकों की संख्या पिछले साल की संख्या को पार करने की उम्मीद है। प्रासंगिक रूप से वसंत ऋतु के दौरान घाटी की लुभावनी सुंदरता एक मनोरम परिदृश्य बनाती है, जो अद्वितीय है। यह पर्यटकों के लिए एक आदर्श और यादगार अनुभव है।
कश्मीर चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष जावेद अहमद टेंगा कहते हैं कि पर्यटन उद्योग हमारी अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और वसंत हमारे लिए एक महत्वपूर्ण समय है। हम इस वर्ष भी पर्यटकों के आगमन में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि कश्मीर इस साल भी सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला पर्यटन स्थल बन जाएगा।
वे कहते हैं कि वसंत वह समय है, जब पर्यटन सीजन कश्मीर घाटी के लिए चरम पर्यटन सीजन की शुरुआत का प्रतीक है। जैसे ही पूरी घाटी रंगों से जीवंत हो जाती है, बड़ी संख्या में पर्यटक इस आश्चर्यजनक परिवर्तन को देखने के लिए आते हैं। इन दिनों पर्यटकों को इन उद्यानों में टहलते, वसंत के सार को अपनी तस्वीरों में कैद करते और शांत वातावरण में डूबते हुए देखा जा सकता है। इस मौसम के दौरान प्रमुख आकर्षणों में से एक है खिलते हुए बाग-बगीचे और सरसों का फूल, जो रंग-बिरंगे फूलों की कतार में बदल जाता है।
पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ऐजाज अहमद कहते हैं कि कश्मीर घाटी में ट्यूलिप गार्डन, बादाम आर्किड और आस-पास के सभी फूल जैसे बगीचे इन दिनों बेहद लुभावने हैं। खिलने का मौसम पर्यटकों के बड़ी संख्या में घाटी में आने का कारण है। यह घाटी के पर्यटन उद्योग के लिए परिदृश्य तैयार करता है, जबकि हम आने वाले महीनों में पर्यटकों के आगमन का अनुमान लगा सकते हैं। हालांकि, पर्यटन में प्रत्याशित वृद्धि के साथ हितधारकों की राय है कि घाटी में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
स्थानीय होटल व्यवसायी अब्दुल रशीद के बकौल, “जैसा कि हमने खुली बांहों से आगंतुकों का स्वागत करना शुरू कर दिया है, हवा में आशावाद और प्रत्याशा की भावना है। वसंत ऋतु न केवल एक हलचल भरे पर्यटन उद्योग के लिए परिदृश्य तैयार करती है, बल्कि कश्मीर के शाश्वत आकर्षण की याद भी दिलाती है, जो यात्रियों को इसके सुरम्य परिदृश्यों का पता लगाने और यादों को संजोने के लिए प्रेरित करती है।
कश्मीर टूरिस्टों को कितना अपनी ओर खींच रहा है ये आंकड़े बयां करते हैं। ट्यूलिप गार्डन को ही ले लें, जो 23 मार्च को अपने उद्घाटन के बाद से 3,99,138 आगंतुकों का स्वागत कर चुका है। सीजन में अभी भी एक सप्ताह से अधिक बाकी है। इस आंकड़े में 2,738 विदेशी पर्यटक, 3,06,230 राष्ट्रीय पर्यटक और 90,170 स्थानीय पर्यटक शामिल हैं। एक दिन में सबसे अधिक भीड़ 11 अप्रैल को दर्ज की गई। ईद-उल-फितर के दूसरे दिन, जब 30,600 से अधिक लोग बगीचे में आए। इनमें से 18,888 स्थानीय, 11,693 राष्ट्रीय पर्यटक और 78 विदेशी पर्यटक थे।
गौरतलब है कि अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में लगभग 105,861 पर्यटकों ने कश्मीर के ट्यूलिप गार्डन का दौरा किया। सप्ताह के पिछले 11 दिनों में घरेलू और विदेशी दोनों आगंतुकों सहित। इस महीने अब तक स्थानीय और विदेशी सहित आगंतुकों की कुल संख्या 105,861 से अधिक हो गई है। इसके अतिरिक्त अप्रैल की शुरुआत में देश के विभिन्न हिस्सों से 10,03,34 पर्यटकों ने उद्यान का दौरा किया। अधिकारियों को उम्मीद है कि पर्यटकों की संख्या में पिछले रिकॉर्ड को पार करने की उम्मीद है।

अन्य समाचार