मुख्यपृष्ठनए समाचारकासकर ने बताया कराची का ठिकाना! एनआईए करेगी दाऊद और उसके गैंग...

कासकर ने बताया कराची का ठिकाना! एनआईए करेगी दाऊद और उसके गैंग का सफाया

  • अन्य एजेंसियां भी मिशन पूरा करने पर दे रहीं जोर

कुमार नागमणि / मुंबई
भगोड़े आतंकी अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और उससे जुड़े गुर्गों की नई तस्वीरें एनआईए ने जारी करते हुए मिशन कराची शुरू किया है। इस मिशन के तहत दाऊद गैंग का सफाया करना एकमात्र टारगेट रखा गया है। इसके लिए एनआईए और एटीएस द्वारा गिरफ्तार गुर्गों से पूछताछ के बाद दाऊद के सभी ठिकानों का खुलासा हुआ है। सूत्रों के अनुसार दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने कराची में उसके सही ठिकाने की जानकारी दी है। इस आधार पर एनआईए अन्य जांच एजेंसियों के साथ मिलकर मिशन पूरा करने पर जोर दे रही है।
बता दें कि एनआईए ने दाऊद और उसके गैंग से जुड़े गुर्गों की नई तस्वीरें दो दिन पहले जारी की हैं। दाऊद के खास माने जाने वाला छोटा शकील, दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और १९९३ मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड टाइगर मेमन की नई तस्वीरें जारी की हैं। एनआईए ने मोस्ट वांटेड आतंकी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद पर २५ लाख रुपए और छोटा शकील पर २० लाख रुपए का इनाम घोषित किया है। इसी तरह अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन के ऊपर १५-१५ लाख रुपए का इनाम रखा गया है। एजेंसी ने इनाम घोषित करने के साथ ही डी गैंग के प्रमुख गुर्गों की नई और पुरानी तस्वीरें भी एक साथ जारी की हैं। सूत्रों की मानें तो एनआईए यह कार्रवाई मिशन कराची अंतर्गत कर रही है। इसके लिए सभी जांच एजेंसियों से समन्वय भी स्थापित किया गया है। बताया जा रहा है कि जल्द से जल्द इसे पूरा करने पर भी जोर दिया जा रहा है।
खुले हैं कई राज
अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को मुंबई एनसीबी ने एक ड्रग केस में जून २०२१ में गिरफ्तार किया था। इकबाल को मुंबई एनसीबी ने रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी, जिसमें उसने दाऊद और उसके गुर्गों के बारे में कई खुलासे किए हैं। इकबाल ने कबूल किया है कि दाऊद, छोटा शकील और अनीस इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में ही हैं, उसने कराची में दाऊद का पता भी दिया है। इसके साथ ही एनआईए द्वारा शकील के बहनोई सलीम फ्रूट से पूछताछ में भी कई जानकारी मिली हैं। एनसीबी ने इस पते को एनआईए और अन्य जांच एजंसियों से भी शेयर किया है। सलीम फ्रूट द्वारा दी गई जानकारी और कासकर द्वारा दिए पते के आधार पर अब एनआईए ने मिशन कराची शुरू किया है।
अनीस लंबू पर एजेंसियों की नजर
सूत्रों की मानें तो सलीम फ्रूट , छोटा शकील के माध्यम से पाकिस्तान के कराची में दाऊद से मुलाकात किए जाने की जानकारी दी है। उसने बताया है कि जावेद चिकना और अनीस लंबू दोस्त हैं और दाऊद के सबसे भरोसेमंद हैं। अनीस दाऊद के पैसों के लेन-देन और हवाला का काम देखता है। इकबाल ने भी जांच एजेंसी को जानकारी दी थी कि अनीस लंबू की वर्तमान लोकेशन दुबई में है। लगभग ५५ साल का अनीस दिखने में गोरा और मध्यम कद-काठी का है। वह दाऊद का मैनेजर भी है। इस जानकारी के मिलने के बाद से एनआईए और अन्य जांच एजेंसियां अनीस पर नजर बनाए हुए हैं। बताया जा रहा है कि अनीस तक जांच एजेंसी पहुंची भी थी लेकिन उसे गिरफ्तार नहीं किया गया। एजेंसी उसके माध्यम से दाऊद और उसके लोगों तक पहुंचने में जुटी है।

अन्य समाचार