मुख्यपृष्ठस्तंभकथा अनंता : जंगल बढ़ाएं राज खत्‍म करें

कथा अनंता : जंगल बढ़ाएं राज खत्‍म करें

  • डॉ. अनंत श्रीमाली

जंगल बढ़ाएं राज खत्‍म करें
पाकिस्तान और श्रीलंका की आर्थिक हालत खराब है। पाक में बिजली की कमी से मोबाइल, नेट सेवा खतरे में है। कर्मचारियों को चाय न पीने की सलाह दी कि इससे बचत होगी। पाक जैसे भ्रष्‍ट देश में कर्मचारियों को जब तक चाय-पानी न मिले तो फाइल आगे कैसे बढ़ेगी? श्रीलंका ने कर्मचारियों को घर से काम की सलाह दी गई। इससे पेट्रोल की बचत होगी। कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बोम्‍मई ने वन विभाग के प्रमुख सचिव, जिला वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे १५ दिन जंगल में गुजारें। बोम्‍मई जी को कौन समझाए कि कई राज्‍यों में पहले से ही जंगल राज है, वे ऐसे राज में पहले से ही काम कर रहे हैं। हालांकि बोम्‍मई का उद्देश्‍य पवित्र है कि अधिकारी बंगलुरु में पड़े रहते हैं। वे वहां के कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाएं। राज्‍य के वनक्षेत्र के वर्तमान २३ प्रतिशत को ३० प्रतिशत तक बढ़ाएं। पर जहां जंगली राज है वहां क्‍या करें?
सुखद, सुकून सोच को सलाम
पुस्‍तक देरी से लौटाने पर एर्नाकुलम (केरल) के मट्टनचेरी की १२ वर्षीय यशोदा शेनॉय से लायब्रेरियन ने जुर्माना वसूला। इस घटना ने यशोदा की दिशा बदल दी। पुस्तकें सबसे अच्‍छी दोस्‍त हैं। सबसे दोस्‍ती कराने के लिए ७वीं में पढ़नेवाली यशोदा ने ‘सबसे युवा लायब्रेरियन बनकर’ इतिहास रच दिया। उसने अपने घर की दूसरी मंजिल पर मुफ्त लायब्रेरी खोल दी, जहां ३,५०० पुस्तकें हैं और ११० सदस्‍य हैं। उसका उद्घाटन कलाड़ी शंकर विवि के पूर्व कुलपति डॉ. के. एस. राधाकृष्‍णन ने किया। सबसे छोटी सदस्‍य ढाई साल की, जो पिता के साथ आती है। परिजन भी इसमें हाथ बंटाते हैं। दूसरे लोग पुस्तकें, पैसे भेंट करते हैं। सोशल मीडिया पर एक सैलून में पुस्‍तकालय की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। सैलून में टीवी न लगाते हुए १,५०० पुस्‍तकों की लायब्रेरी है। ऐसी सुखद, सुकून सोच को सलाम।
नेता, मंत्रियों, नौकरशाहों के लिए
खबर है कि दुनिया में २५० करोड़ लोग बहरे हो सकते हैं। फ्रांस के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ एंड मेडिकल रिसर्च से पता चला कि ४ में से एक व्‍यक्ति को सुनने की परेशानी है और वे बहरे हो रहे हैं, मतलब २५ प्रतिशत आबादी प्रभावित है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार दुनिया में लगभग १५० करोड़ लोगों में कम सुनने की समस्‍या है। कोलकाता के कैलाश  मोहता ३२ वर्षों से हॉर्न के खिलाफ ‘साइलेंट क्रूसेड फाउं‍डेशन’ के माध्‍यम से ध्‍वनि प्रदूषण के काम में जुटे हैं। ‘नो हॉकिंग’ के नाम से प्रसिद्ध मोहता ने वर्षों से अपने वाहन का हॉर्न नहीं बजाया। वे स्कूल-कॉलेज में ध्‍वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक करते हैं। अमेरिका मेडिकल साइंस के डॉक्‍टरों ने एक लड़की को ३डी प्रिंटिंग के जरिए नया कान लगाया। दुनिया के सबसे पहले सफल चमत्‍कार वाली न्‍यूयॉर्क की ३डी बॉयो थेराप्‍यूटिक्‍स कंपनी के डॉक्‍टरों ने मानव अंग प्रिंटिंग के जरिए हू-बहू बनाए, जो दिव्‍यांगों के लिए बहुत उपयोगी होंगे। समस्‍याएं न सुननेवाले बहरे नौकरशाहों, नेताओं, मंत्रियों के लिए एडवांस बुकिंग कर लेनी चाहिए।
अगले जन्‍म में मोहे पति मत कीजो
यूके की लारा ने ‘नेक्‍स्‍ट डोर ऐप’ पर अपने पति जेम्‍स को किराए पर देने की पेशकश की है। यदि ये चलन हिंदुस्थान में प्रचलन में आ गया तो ‘मेरे ही पल्‍ले पड़े..’ या ‘वो तो मैं हूं जो निभा रही हूं..’ टाइप की बातें, जिसे कहकर महिलाएं हाई लेवल का आत्‍मीय संतोष प्राप्‍त कर मन हल्‍का कर लेती हैं, पति के किराए पर उठने से वे ऐसा नहीं कह पाएंगी। यदि आदमी होशियार हुआ (जिसकी संभावना बहुत कम है) तो खुद ही किराए पर उठने की जुगाड़ में रहेगा। दरअसल जेम्‍स जोड़-तोड़ में माहिर है, चीजों को जोड़कर फर्नीचर आदि कलात्‍मक वस्‍तुएं बनाता है। पत्‍नी इस कला को बेचना चाहती है पर जोड़-तोड़ के चक्‍कर में घर न फोड़ ले। शायद इसी घटना से प्रेरित होकर गुजरात की क्षमा बिंदु ने स्‍वयं से शादी कर ली कि पति को भाड़े पर उठाने की नौबत न आए, कौन हिसाब रखे। ‘अग्निपथ’ पर बिहार में जदयू और भाजपा गठबंधन (या ठगबंधन) में खटपट की खबरों पर जदयू मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि हममें कोई मतभेद नहीं है, पति-पत्‍नी की तरह नोक-झोंक होती है पर अलग नहीं होंगे लेकिन पति के किराए की बात ने बेचैन कर दिया, ईश्‍वर अगले जन्‍म में मोहे पति मत कीजो।
(लेखक सुप्रसिद्ध व्‍यंग्‍यकार, मंच संचालक और स्‍तंभकार हैं)

अन्य समाचार