मुख्यपृष्ठनए समाचारचैत्यभूमि के चप्पे-चप्पे पर नजर! २०० सीसीटीवी, २००० पुलिसकर्मी, महापरिनिर्वाण दिवस पर...

चैत्यभूमि के चप्पे-चप्पे पर नजर! २०० सीसीटीवी, २००० पुलिसकर्मी, महापरिनिर्वाण दिवस पर विशेष सुरक्षा

सामना संवाददाता / मुंबई
मंगलवार, ६ दिसंबर ‘भारतरत्न’ डॉ. बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर मुंबई पुलिस ने विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। दादर स्थित चैत्यभूमि के चप्पे-चप्पे पर लगभग २०० सीसीटीवी वैâमरों की मदद से नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही २ हजार पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे।
महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर दादर स्थित चैत्यभूमि पर लाखों अनुयायी अभिवादन करने देशभर से आते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को देखते हुए मुंबई पुलिस की तरफ से विशेष रूप से सुरक्षा व्यवस्था की जाती है। सुरक्षा को देखते हुए चैत्यभूमि के आस-पास क्षेत्रों में ड्रोन शूटिंग करने पर रोक लगाई गई है। ५ दिसंबर को सुबह ६ बजे से ७ दिसंबर को शाम ७ बजे तक ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। डीसीपी राज तिलक रौशन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि लोगों के लिए होनेवाले संभावित खतरे और समस्याओं को हल करने और यातायात के सुचारु प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे।
शराब बिक्री पर रोक
महापरिनिर्वाण दिवस के चलते दादर और शिवाजी पार्क समेत आस-पास के इलाकों में शराब बिक्री पर रोक लगाई गई है। यह आदेश मुंबई के जिलाधिकारी राजीव निक्तकर ने दिया है। मुंबई शहर जिला के उत्पाद निरीक्षक, राज्य उत्पादन शुल्क एवं मुंबई शहर के अधीन आनेवाले दादर, शिवाजी पार्क, माहिम, धारावी, सायन, करी रोड, वरली सी-फेस, वरली कोलीवाड़ा से संगम नगर तक तथा सायन-कोलीवाड़ा, किंग्स सर्कल, वडाला, शिवडी, काला चौकी एवं भोईवाड़ा सीमा तक की शराब की सभी दुकानें ६ दिसंबर को पूरी तरह बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसका उल्लंघन करनेवाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जमाबंदी को लेकर अधिसूचना
शहर में नियमित सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस ने २ जनवरी तक पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने और लाउडस्पीकर, वाद्य यंत्रों का बिना आदेश प्रयोग करने, म्यूजिकल बैंड का इस्तेमाल करने, किसी भी तरह के जमावड़े, जुलूस, प्रदर्शन, पटाखा फोड़ने आदि पर रोक लगाई है।

अन्य समाचार