मुख्यपृष्ठनए समाचारकेईएम अस्पताल में मिलेगी निजी अस्पतालों वाली फीलिंग

केईएम अस्पताल में मिलेगी निजी अस्पतालों वाली फीलिंग

•  पेड बेड योजना के अंतर्गत मिलेगी सुविधा
•  ट्रायल पर शुरू होगा २० बेड का वॉर्ड
सामना संवाददाता / मुंबई । मनपा के केईएम अस्पताल में इलाज करानेवाले मरीजों को निजी अस्पताल में मिलनेवाली सुविधाओं की फीलिंग होगी। केईएम अस्पताल में अगले सप्ताह से मनपा द्वारा भी पेड बेड उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए २० बेड का एक अलग प्राइवेट वॉर्ड ट्रायल पर शुरू किया जा रहा है। फिलहाल इस वॉर्ड का काम काफी तेजगति से किया जा रहा है। योजना के मुताबिक ये ट्रायल रन सफल रहा तो मनपा के अन्य अस्पतालों में भी इस तरह की सुविधा मनपा शुरू करेगी। इसे मनपा ने पेड बेड योजना नाम दिया है। इस योजना के अंतर्गत मरीजों को इलाज के दौरान किफायती दरों में अच्छी सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
मुंबई मनपा अंतर्गत केईएम, नायर, सायन और कूपर जैसे बड़े अस्पताल संचालित किए जा रहे हैं। इसके अलावा कस्तूरबा स्पेशल वायरल अस्पताल सहित १६ उपनगरीय अस्पताल, प्रसूति अस्पताल और दवाखाने भी संचालित होते हैं। मनपा के इन अस्पतालों और दवाखानों में नि:शुल्क उपचार मरीजों को दिया जाता है।
देश के विभिन्न राज्यों से उपचार के लिए आते हैं मरीज
बता दें कि मनपा के बड़े अस्पतालों में उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात सहित देश के विभिन्न राज्यों से मरीज उपचार के लिए आते हैं। ऐसे में मनपा अस्पतालों में बेड उपलब्ध न होने से मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
प्रतिदिन ५०० रुपए बेड चार्ज
बताया गया है कि अस्पताल में बननेवाले प्राइवेट वॉर्ड में २० खाटों की सुविधाएं होंगी, जिसमें एक वेंटिलेटर बेड होगा। इसके साथ ही यहां भर्ती होनेवाले मरीजों से ५०० रुपए बेड चार्ज लिया जाएगा। इसके साथ ही मरीजों की जांच भी निजी अस्पतालों की तुलना में सामान्य रहेगी।
मनपा अस्पतालों में हैं १२,००० बेड
मनपा अस्पतालों में करीब १२,००० बेड हैं, जिसमें वेंटिलेटर, आईसीयू के बेड भी शामिल हैं। इस नई योजना में आईसीयू और वेंटिलेटर बेडों को भी शामिल किया जा रहा है। वॉर्ड में मरीजों का इलाज मनपा के अनुभवी विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे।

अन्य समाचार