मुख्यपृष्ठनए समाचारकेईएम का कीर्तिमान!... मनपा अस्पताल ने दुर्लभ मस्तिष्क रोग से दिलाई मुक्ति

केईएम का कीर्तिमान!… मनपा अस्पताल ने दुर्लभ मस्तिष्क रोग से दिलाई मुक्ति

सामना संवाददाता / मुंबई । मुंबई मनपा द्वारा संचालित केईएम अस्पताल ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। अस्पताल के इलाज से छह महीने से मस्तिष्क के दुर्लभ रोग ‘एई’ से पीड़ित एक महिला को अब जाकर मुक्ति मिली है। अस्पताल की डीन डॉ. संगीता रावत ने कहा कि यह ऐसी बीमारी है, जो जल्दी पकड़ में नहीं आती है। हालांकि मनोचिकित्सकों सहित अन्य चिकित्सकीय विशेषज्ञों ने न केवल रोग का निदान किया, बल्कि उसे दूर करने में भी महारत हासिल की।
डीन ने कहा कि मुंबई के कालबादेवी परिसर में रहनेवाली मरीज का दिमागी संतुलन बिगड़ जाने से उसका खुद पर नियंत्रण नहीं था। महिला में दूसरी भाषा में बोलना, अलग तरह से हंसना, सीधे चलने के बजाय घड़ी की तरह घूमना और सिर के बाल खींचना आदि लक्षण थे। महिला में एक रात में ही इस तरह के बदलाव देखकर परिवार के लोग भी परेशान हो गए थे। महिला के पति के अनुसार अगस्त २०२१ में एक दिन उसे अचानक सिरदर्द हुआ। उसके बाद से ही उसका व्यवहार बदलने लगा। महिला का इतना बुरा हाल हो गया था कि उसे ब्रश वैâसे करना है, यह तक याद नहीं था। उसे मुंबई और अमदाबाद के १० अलग-अलग डॉक्टरों को दिखाया गया, जिसमें मनोचिकित्सक, न्यूरोलॉजिस्ट और होमियोपैथी चिकित्सकों का भी समावेश है। अगस्त से जनवरी की अवधि के दौरान, विभिन्न डॉक्टरों को दिखाए जाने के दौरान कई निदान किए गए। इसमें महिला को साइकोसिस और सिजोफ्रेनिया का भी पता चला। रोगी को मानसिक बीमारी के लिए १५ अलग-अलग गोलियां दी जा रही थीं। डॉ. रावत ने कहा कि महिला को फरवरी महीने में केईएम में लाया गया। अस्पताल की न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पार्थ्वी रावत के नेतृत्व में हुई जांच में महिला सिरोनेगेटिव ऑटोइम्युन एंसेफलीटीस नामक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित पाई गई। बीमारी की पहचान के बाद इलाज शुरू हुआ और वह धीरे-धीरे ठीक होने लगी। डॉ. संगीता रावत ने बताया कि बीमारी के दौरान बीते छह महीने तक महिला ने क्या-क्या किया वह उसे याद ही नहीं है।
डॉ. रावत ने कहा कि अस्पताल में होनेवाली मासिक बैठक में दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित रोगियों पर चर्चा की जाती है। इस रोगी का निदान पेट स्वैâन इस्तेमाल कर किया गया। यह स्वैâन सामान्यत: वैंâसर निदान के लिए किया जाता है।

अन्य समाचार