मुख्यपृष्ठनए समाचारछू लेने दो नाजुक होठों को! ...६ महीने में रु. ५,००० करोड़...

छू लेने दो नाजुक होठों को! …६ महीने में रु. ५,००० करोड़ के सौंदर्य प्रसाधनों की बिक्री

•  सबसे ज्यादा बिकी लिपस्टिक
• ४० फीसदी खरीदारी ऑनलाइन हुई

सामना संवाददाता / मुंबई
सौंदर्य के मामले में हिंदुस्थानियों का जवाब नहीं है। वे इस पर जमकर खर्च कर रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण है एक रिपोर्ट, जिसमें सामने आया है कि देश में लिपस्टिक, आई लाइनर और नेल पॉलिश समेत अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जमकर खरीदारी की जा रही है और बीते ६ महीने में ही इन चीजों पर ५,००० करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसमें ३८ फीसदी बिक्री के साथ पहले नंबर पर लिपस्टिक है।
कांतार वर्ल्डपैनल के अध्ययन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि टॉप-१० हिंदुस्थानी शहरों में बीते ६ महीनों में लिपस्टिक, नेल पॉलिश और आईलाइनर सहित करीब १० करोड़ से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सेल की गई है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि देश में इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की गई है। अध्ययन के दौरान सामने आया कि इन उत्पादों की कुल खरीदारी में से ४० फीसदी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, लिपस्टिक के बाद दूसरे नंबर पर नेल पॉलिश की सेल रही। रिपोर्ट ग्राहकों ने इस अवधि में कलर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीदारी पर औसतन १,२१४ रुपए खर्च किए हैं।
ग्राहकों की रुचि में इजाफा
सौंदर्य प्रसाधन के एक प्रमुख आउटलेट के मुताबिक, चालू तिमाही में हमने १,५०,००० से अधिक मेकओवर किए हैं, जबकि पिछले पूरे साल में ये आंकड़ा ४.५ लाख से ज्यादा था। यह ग्राहकों की मेकअप आर्टिस्ट और ब्रांड्स को लेकर जागरूकता और उनके द्वारा खरीदे जा रहे मेकअप प्रोडक्ट्स और इसके उपयोग के विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक जानने में बढ़ती रुचि को दर्शाता है।

अन्य समाचार