मुख्यपृष्ठनए समाचारचलो स्वस्थ महाराष्ट्र का संकल्प लें! - उपमुख्यमंत्री, विश्व स्वास्थ्य दिवस के...

चलो स्वस्थ महाराष्ट्र का संकल्प लें! – उपमुख्यमंत्री, विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर फिट महाराष्ट्र उपक्रम का शुभारंभ

सामना संवाददाता / मुंबई। स्वास्थ्यदायी जीवनशैली को अपनाकर स्वस्थ महाराष्ट्र का संकल्प लें, ऐसा आह्वान कल उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने किया। राज्य सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, मुंबई महानगरपालिका और मेडस्केप इंडिया की ओर से ‘संकल्प स्वस्थ महाराष्ट्र’ (फिट महाराष्ट्र) उपक्रम की कल शुरुआत की गई। इस अवसर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, मेडिकल शिक्षा मंत्री अमित देशमुख, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे आदि व्यासपीठ पर उपस्थित थे। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर गेटवे ऑफ इंडिया में हुए इस कार्यक्रम ‘संकल्प स्वस्थ महाराष्ट्र’ उपक्रम के पोस्टर का अनावरण किया गया।
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुआ अति सुंदर काम
उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि महाराष्ट्र ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में कोरोना के दौरान बहुत अच्छा काम किया। लेकिन हम अभी भी स्वास्थ्य के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहे हैं, उसके लिए भी प्रयत्न कर रहे हैं। स्वास्थ्य और विकास का एक-दूसरे से संबंध है, क्योंकि स्वस्थ व्यक्ति राज्य और देश के विकास के लिए भरपूर योगदान दे सकता है। आपने कोरोना की दो लहरों पर विजय प्राप्त की। उस समय की स्वच्छता संबंधी आदतों को ध्यान से रखा जाना चाहिए, ऐसा आह्वान उन्होंने किया।
गतिहीन जीवनशैली के कारण होती हैं स्वास्थ्य समस्याएं
गतिहीन जीवनशैली के कारण स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इसके लिए नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार लेना चाहिए। तनावमुक्त जीवन जीने के लिए भी विशेष प्रयास करने चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शरीर को भी बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए, ऐसा उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा।
स्वस्थ महाराष्ट्र के लिए प्रतिबद्ध
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र कोरोना संकट पर काबू पाकर आगे आया है, अब हम स्वस्थ महाराष्ट्र का संकल्प कर रहे हैं। इसमें सभी नागरिकों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है। हमने नागरिकों के बल पर कोरोना से जंग जीती है। इसलिए ‘फिट महाराष्ट्र’ की अवधारणा को नागरिकों के बल पर ही प्राप्त किया जा सकता है, ऐसा उन्होंने कहा। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य समाचार