" /> स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया संकेत…दो डोज लेनेवालों के लिए प्रतिबंध होगा शिथिल… खुल सकते हैं लोकल, स्कूल व मंदिर!

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया संकेत…दो डोज लेनेवालों के लिए प्रतिबंध होगा शिथिल… खुल सकते हैं लोकल, स्कूल व मंदिर!

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कल मीडिया से बातचीत करते हुए आश्वासन दिया है कि मुख्यमंत्री को स्थानीय मुद्दों पर जनता की राय से आज अवगत कराएंगे। टोपे ने यह भी कहा कि अगर आईसीएमआर दिशा-निर्देश देता है तो राज्य में लोकल, स्कूल मंदिर खोलने के संबंध में निर्णय लिया जा सकता है।
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस संबंध में अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कोविड टास्क फोर्स लेंगे। उन्होंने कहा कि ७० से ८० प्रतिशत लोगों के टीकाकरण होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता हाई हो जाती है। राज्य में कोविड का दोनों डोज लेनेवालों को लोकल में यात्रा करने की अनुमति देने की मांग पर पूछे गए सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने उक्त जवाब दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के स्तर पर इस बात को लेकर चर्चा शुरू है, जैसे-जैसे टीकाकरण हो रहा है वैसे-वैसे प्रतिबंध को शिथिल करने की राज्य सरकार की भूमिका है, अभी तक प्रतिबंध उठाया नहीं गया है, लेकिन चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध में शिथिलता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि विमान प्रवास करनेवालों को पहले कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट दिखाने के बाद प्रवेश मिलता था, लेकिन अब दोनों डोज लेनेवालों की रिपोर्ट देखने के बाद विमान में प्रवेश की छूट दी जाती है। लोकल में प्रवास के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर टोपे ने कहा कि लोकल की परिस्थिति अलग है, लोकल में यात्रा करनेवाले प्रत्येक यात्री का टीकाकरण का प्रमाण पत्र जांच करना संभव होगा क्या? रेलवे के पास इतना स्टाफ है क्या? यह गंभीर सवाल है? इसलिए अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन दोनों टीका लेनेवालों के लिए प्रतिबंध में शिथिलता दी जाएगी। इसमें किसी का दो मत नहीं है, इस संदर्भ में मुख्यमंत्री व कोविड टास्क फोर्स जल्द निर्णय लेंगे। राज्य में टीकाकरण के बारे में पूछे गए सवाल पर टोपे ने कहा कि राज्य सरकार के पास दो महीने में पूरी जनता को टीकाकरण करने की क्षमता है, लेकिन केंद्र सरकार टीका उपलब्ध नहीं करा रही है इसलिए टीकाकरण का काम तेजगति से शुरू नहीं हो पा रहा है।