मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई में दौड़ेंगी लंदन की डबल डेकर!

मुंबई में दौड़ेंगी लंदन की डबल डेकर!

• बेस्ट के बेड़े में शामिल होंगी २२५ एसी बसें
• कार्रवाई अंतिम चरण में, फरवरी से मिलेगी सेवा

सामना संवाददाता / मुंबई
कभी `बेस्ट’ की शान मानी जानेवाली डबल डेकर बसें एक बार फिर आधुनिक और अत्याधुनिक रूप से मुंबईकरों की सेवा में उतरनेवाली हैं। ये बसें लंदन शहर की डबल डेकर बसों जैसी होंगी।
बता दें कि पर्यावरण संरक्षण के लिए २०२७ तक शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिक बसों को `बेस्ट’ में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए `बेस्ट’ प्रशासन द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। `बेस्ट’ के पास फिलहाल करीब ३,३७७ बसें हैं। इनमें से १,५२४ बसें लीज पर चलाई जाती हैं। अब बेस्ट ने यात्रियों की सुविधा के लिए बसों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। इसी के तहत ५४ सीटों की कुल क्षमता वाली कुल ९०० डबल डेकर बसों को बेस्ट के बेड़े में शामिल किया जानेवाला है। पहले चरण में २२५ बसों को जनवरी के आखिर तक मुंबई में लाया जाएगा। वर्तमान में `बेस्ट’ के बेड़े में ४५ डबल डेकर बसें हैं चूंकि इन बसों की संख्या कम हो रही है इसलिए नई वातानुकूलित डबल डेकर बसें खरीदी जाएंगी, ऐसी जानकारी बेस्ट ने दी है। बेस्ट प्रशासन ने बताया कि जनवरी आखिर तक २२५, मार्च २०२३ तक २२५ और शेष ४५० बसें जून २०२३ तक बेस्ट के बेड़े में होंगी, यह जानकारी बेस्ट ने दी है।

नई बस इस तरह होगी
ये बसें लंदन की डबल डेकर बसों की तरह अत्याधुनिक तकनीक से लैश होंगा, वहीं डबल डेकर एसी इलेक्ट्रिक बस यात्रियों को काफी सुविधा प्रदान करेंगी क्योंकि बस के दोनों ओर दरवाजे हैं। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से बस में सीसीटीवी की सुविधा भी मौजूद होगी।

अन्य समाचार