मुख्यपृष्ठनए समाचारकर्नाटक के कुरुक्षेत्र में कमल कुम्हलाया! ...भाजपा विधायकों में मची भगदड़

कर्नाटक के कुरुक्षेत्र में कमल कुम्हलाया! …भाजपा विधायकों में मची भगदड़

• कांग्रेस को ‘घर वापसी’ की उम्मीद
सामना संवाददाता / बंगलुरु
कर्नाटक में कांग्रेस ने ‘ऑपरेशन हस्त’ शुरू कर दिया है। इसके तहत भाजपा विधायकों को तोड़कर कांग्रेस में लाने की तैयारी है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस में आनेवाले विधायकों में कई को मंत्री व विभिन्न सरकारी संस्थाओं के प्रमुख का पद सौंपा जा सकता है। इसकी भनक लगते ही भाजपा विधायकों में पद के लिए अंदरूनी भगदड़ मचने की खबर है। कांग्रेस ने ‘ऑपरेशन हस्त’ के जरिए भाजपा को उसी की ‘ऑपरेशन लोटस’ की शैली में जवाब देने का प्लान तैयार किया है, जिससे कर्नाटक के इस कुरुक्षेत्र की लड़ाई काफी रोचक हो गई है। इस लड़ाई में भाजपा का कमल कुम्हलाता नजर आ रहा है। खास बात यह है कि इस पूरे ‘ऑपरेशन हस्त’ की कमान तेज-तर्रार डीसीएम डीके शिवकुमार ने खुद संभाल रखी है।
बता दें कि कर्नाटक में चुनावी नतीजे के बाद भाजपा काफी बेचैन है। देश के दक्षिणी हिस्से का एकमात्र राज्य भाजपा के हाथ से निकल गया है और राजनीतिक गलियारों में इस बात की खासी चर्चा है कि कर्नाटक के करीब आधा दर्जन भाजपा विधायक अपनी ‘मातृ पार्टी’ में वापस जाने के इच्छुक हैं। भाजपा विधायक और पूर्वमंत्री एसटी सोमशेखर ने दो दिन पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से मुलाकात की है। इसके बाद से कांग्रेस में ऐसे विधायकों के ‘घर वापसी’ की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बता दें कि पिछली बार तो बहुमत नहीं मिलने के बावजूद उसने तोड़फोड़ करके कांग्रेस की सरकार गिराकर अपनी सरकार बना ली थी। पर इस बार कांग्रेस काफी आक्रामक भूमिका में है।

सोमशेखर ने दी सफाई
अब जैसे ही सीएम से मिलने की खबर वायरल हुई, बंगलुरु के यशवंतपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक सोमशेखर ने एक बयान में कहा कि सिद्धारमैया के आवास पर उनकी यात्रा ‘निर्वाचन क्षेत्र के विकास’ के बारे में थी। बाद में उन्होंने कहा कि बैठक में सर एम विश्वेश्वरैया मैटरनिटी हॉस्पिटल और केंगेरी सैटेलाइट टाउन के लिए एक फ्लाईओवर की आवश्यकता पर चर्चा हुई। सोमशेखर हाल के दिनों में कांग्रेस नेताओं से मिलते रहे हैं और उन्होंने डीके शिवकुमार की प्रशंसा करते हुए उन्हें ‘राजनीतिक गुरु’ भी कहा था।

जनता दल (एस) में भी सेंध
‘ऑपरेशन हस्त’ के तहत जनता दल (एस) में भी सेंध लगने की खबर है। जद (एस) नेता अयानूर मंजूनाथ ने उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार से मुलाकात की है। हालांकि, इस मुलाकात पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवकुमार ने कहा, ‘बहुत से लोग मिलने आते हैं और मैं इसके पीछे का कारण नहीं बता सकता।’

अन्य समाचार