मुख्यपृष्ठखेललवप्रीत सिंह ने 109kg कैटगरी में जीता ब्रॉन्ज

लवप्रीत सिंह ने 109kg कैटगरी में जीता ब्रॉन्ज

कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन यह हिंदुस्थान का पहला मेडल है। बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टर्स का धमाल जारी है। पुरुषों की 109kg कैटगरी में लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंने कुल 355kg वजन के साथ ब्रॉन्ज जीता। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह वेटलिफ्टिंग में हिंदुस्थान का 9वां पदक है।

लवप्रीत सिंह ने स्नैच में अपने तीसरे प्रयास में 163kg और क्लीन एंड जर्क के अपने तीसरे अटेम्प्ट में 192 किग्रा वजन उठाया। इस तरह कुल 355kg वजन उठाकर वह तीसरे स्थान पर रहे। लवप्रीत एक समय गोल्ड मेडल पोजीशन पर थे, लेकिन आखिरी में वह पिछड़ गए। इस इवेंट का गोल्ड जूनियर गाड्जा (361kg) और सिल्वर जैक ऑपलोगे (358) के हिस्से आया।

लवप्रीत भले ही इस स्पर्धा में गोल्ड चूक गए लेकिन उन्होंने यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। लवप्रीत ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया। अब तक भारतीय दल 5 गोल्ड, 5 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुका है। मेडल टेबल में हिंदुस्थान फिलहाल छठे पायदान पर है। यहां टॉप पर ऑस्ट्रेलिया काबिज है। ऑस्ट्रेलिया के एथलीट 40+ गोल्ड मेडल के साथ अब तक 100 से ज्यादा पदक जीत चुके हैं।

अन्य समाचार