मुख्यपृष्ठटॉप समाचारविदेशों में कोविड की लहर अलर्ट हुई महाराष्ट्र सरकार!

विदेशों में कोविड की लहर अलर्ट हुई महाराष्ट्र सरकार!

• स्वास्थ्य विभाग की सलाह, उठाएं आवश्यक कदम सतर्क रहें मनपा आयुक्त और जिलाधिकारी

सामना संवाददाता / मुंबई । कोविड महामारी पूरे विश्व में लगभग खत्म हो चुकी थी। खासकर महाराष्ट्र राज्य में सरकार की उत्तम नीति की वजह से कोरोना अपनी अंतिम सांसें ले रहा था। इसी बीच विदेशों में फिर से इस महामारी की लहर आ रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पहले ही महाराष्ट्र सरकार अलर्ट हो गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि यूरोपीय देशों, दक्षिण कोरिया और चीन में कोरोना महामारी के मामलों में वृद्धि हो रही है। इस बीच केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र समेत कई राज्यों को पत्र भेजकर अलर्ट मोड पर रहने का सुझाव दिया है। टोपे ने कहा कि यह पत्र मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर सतर्क रहने और आवश्यक कदम उठाने को कहा है।
कुछ देशों में पिछले २४ घंटों में दो साल पहले महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक के सबसे अधिक नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। इजराइल और अन्य देशों में कुछ नए वैरिएंट के चलते संक्रमण फैलने का अंदेशा है, वहीं राज्य में महामारी की नई लहर को आने से रोकने और सतर्क रहने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने मनपा आयुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों से रहें सतर्क
डॉ. व्यास के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को कहा गया है कि भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के साथ ही मास्क का सख्ती से पालन और इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों को लेकर सतर्क रहें। उन्होंने जिलों में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने पर जोर देने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार विदेशों में कोरोना वृद्धि मामलों पर कड़ी नजर रखे हुए है और जरूरत पड़ने पर आवश्यक कदम उठाएगी। महाराष्ट्र सरकार ने सभी जिलों को सतर्क रहने और कोविड-१९ दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

 

अन्य समाचार