मुख्यपृष्ठनए समाचारस्वाइन फ्लू से अलर्ट हुई मनपा! मुंबई में तेजी से फैल रहा...

स्वाइन फ्लू से अलर्ट हुई मनपा! मुंबई में तेजी से फैल रहा स्वाइन फ्लू

  • अंधेरी में मिले सर्वाधिक मरीज
  • बीते साल की तुलना में तीन गुना बढ़े रोगी

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में कोरोना महामारी जहां कंट्रोल में आ गई है, वहीं स्वाइन फ्लू के तेजी से बढ़ते संक्रमण से मुंबई मनपा अलर्ट हो गई है। मनपा स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अंधेरी में स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक १७ और एफ दक्षिण वॉर्ड में आनेवाले परेल में १२ रोगी मिले हैं। बताया गया है कि अंधेरी-पूर्व, परेल, माटुंगा और दादर में स्वाइन फ्लू के मरीज मिले हैं। मनपा स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले साल जुलाई की तुलना में इस साल स्वाइन फ्लू के मरीजों में तीन गुना इजाफा हुआ है।
पिछले साल जुलाई में मिले थे २१ मरीज
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले साल जुलाई में २१ मरीज मिले थे, वहीं इस साल जुलाई में स्वाइन फ्लू के १०५ मामले सामने आ चुके हैं। मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे के अनुसार बढ़ते मामलों को देखते हुए निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की जांच होगी। इससे संबंधित आदेश अस्पतालों को दिए गए हैं।
कस्तूरबा अस्पताल है तैयार
स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीजों का इलाज करने के लिए कस्तूरबा अस्पताल तैयार है। यहां ४८ बेड का आरक्षित वॉर्ड बनाया गया है। वॉर्ड में इस समय १० मरीजों का इलाज शुरू है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मरीजों में दिखाई देने वाले लक्षणों के आधार पर उन्हें ए, बी और सी श्रेणी में विभाजित किया जाता है। इसके आधार पर किस मरीज को कौन से अस्पताल में भर्ती करना है, इस पर फैसला  लिया जाता है। हालांकि लक्षण अधिक नहीं है, तो उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। इससे संबंधित आदेश दिए गए हैं। कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू के लक्षण एक जैसे हैं। ऐसे में कई मरीज तीन से पांच दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं इसलिए डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी है कि मरीज बीमारी को हलके में न लें।

वॉर्ड वार स्वाइन फ्लू मरीजों के आंकड़े
‘के पूर्व’ अंधेरी पूर्व – १७
‘एफ दक्षिण’ परेल – १२
‘डी’ ग्रांट रोड – ११
‘एफ नार्थ’ माटुंगा – ९
‘जी नॉर्थ’ दादर – ७

अन्य समाचार