मुख्यपृष्ठनए समाचारमेघराज ने दिखाई चाहत ... गर्मी से मिली राहत!

मेघराज ने दिखाई चाहत … गर्मी से मिली राहत!

  • सही दिशा में बढ़ रहे हैं बदरा
  • अगले दो दिनों तक जोरदार बारिश के आसार

धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई
महाराष्ट्र में भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए बरसात का शिद्दत से इंतजार कर रहे लोगों के प्रति मेघ ने अपनी चाहत दिखा दी है। राज्य में मानसून ने दक्षिण कोकण में दमदार हाजिरी लगाते हुए अन्य जिलों में भी दस्तक दे दी है। इसी क्रम में मुंबई, पुणे, सातारा, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग आदि जिलों में कल हुई भारी बारिश से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है। इस बीच मानसून के सही दिशा में आगे बढ़ने से राज्य में अगले दो दिनों तक बारिश के आसार हैं।
राज्य के विभिन्न हिस्सों में मानसून कोकण में पहुंच गया है। दक्षिण कोकण के सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने राज्य के बाकी हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की भी चेतावनी दी है। इतना ही नहीं निचले कोकण, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
कोकण तट से चल रही हैं चक्रवाती हवाएं
मानसून दक्षिण उत्तर प्रदेश से पश्चिम असम तक वायु के पूर्व-पश्चिम में निम्न दबाव का पट्टा तैयार होने से बारिश होगी। मध्य प्रदेश से आंध्र के तट तक एक और निम्न दबाव का पट्टा है। अरब सागर से ५.८ किमी की ऊंचाई पर कोकण तट से चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। राज्य के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश के लिए अनुकूल जलवायु है। ऐसे में गरज के साथ जोरदार बारिश का अनुमान है।
इन क्षेत्रों में येलो अलर्ट
कोकण विभाग में आनेवाले पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, मध्य महाराष्ट्र में आनेवाले नंदुरबार, धुले, जलगांव, नासिक, नगर, पुणे, सातारा, सांगली, कोल्हापुर, मराठवाड़ा विभाग में आनेवाले कोल्हापुर, संभाजीनगर, जालना, बीड, परभणी, हिंगोली, नांदेड़ और विदर्भ में आनेवाले बुलढाना, अकोला, वाशिम, अमरावती, यवतमाल, वर्धा, नागपुर, चंद्रपुर, भंडारा, गोंदिया और गढ़चिरौली जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।
लोकल ट्रेनों पर पड़ा असर
मुंबई में बादलों की गर्जना के साथ शुक्रवार रात से ही जोरदार बारिश शुरू हो गई, वहीं कल सुबह मुंबई समेत ठाणे, नई मुंबई, पनवेल आदि शहरों में रिमझिम बारिश शुरू थी। दादर समुद्र के किनारे बच्चे जमकर खेलते हुए दिखाई दिए। बारिश का असर रेलवे पर पड़ा। सेंट्रल रेलवे व हार्बर की कई गाड़ियां देरी से चल रही थीं। दूसरी तरफ ट्रांस हार्बर पूरी तरह से बंद थी। बताया गया कि तकनीकी खराबियों के चलते यह सेवा ठप है।
ट्विटर पर बारिश का फनी मीम्स
मुंबई में बारिश होने के बाद लोगों ने ट्विटर पर फनी मीम्स और ट्वीट्स की बौछार कर दी। बोरीवली, गोरेगांव और पवई में गरज के साथ बौछार हुई। मुंबईवासियों ने ट्वीट कर मानसून की बारिश देखने पर खुशी जाहिर की है। कुछ ट्विटर यूजर्स ने आसमान में बादल छाए रहने और भारी बारिश के वीडियो और तस्वीरें शेयर की हैं, जबकि अन्य लोगों ने इस अवसर पर मजेदार ट्वीट्स और मीम्स शेयर किए, जिन्हें देखने के बाद हंसी आ जाएगी।
मुंबई में रातभर होती रही बारिश
मुंबई में शुक्रवार रात से बारिश की शुरुआत हुई। शहर में पूरी रात रिमझिम बारिश होती रही। बीते २४ घंटों में पश्चिम उपनगर में सर्वाधिक, जबकि सबसे कम बारिश पूर्व उपनगर में दर्ज हुई। शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे के बीच मुंबई शहर में २५.५६ मिमी, पूर्व उपनगर में २१.६४ मिमी और पश्चिम उपनगर में ३४.१८ मिमी बारिश दर्ज हुई, वहीं शनिवार को सुबह सात से आठ बजे के बीच शहर विभाग में आनेवाले कुलाबा फायर स्टेशन क्षेत्र में २५ मिमी, कुलाबा पंपिंग स्टेशन क्षेत्र में २२ मिमी, नरीमन पॉइंट फायर स्टेशन क्षेत्र में १८.०४ मिमी, पश्चिम उपनगर के दिंडोशी फायर स्टेशन क्षेत्र में २.५४ मिमी बारिश दर्ज की गई।

अन्य समाचार