मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई में बढ़ा पारा! ...38.6 डिग्री पहुंचा शहर का तापमान

मुंबई में बढ़ा पारा! …38.6 डिग्री पहुंचा शहर का तापमान

• मनपा ने बताए गर्मी से बचने के उपाय

सामना संवाददाता / मुंबई । देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोग हाय हाय गर्मी, उफ उफ गर्मी से बेहाल है। आलम यह है कि शहर में मंगलवार को भी 38.6 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि मुंबईकरों को हाल फिलहाल चिलचिलाती धूप और गर्मी से निजात नहीं मिलने वाला है। मौसम वैज्ञानियों के अनुसार सूरज से निकलने वाले रेडिएशन बढ़ने से पृथ्वी भी तपने लगी है। जिसके चलते पृथ्वी से गर्म वायु निकलने लगी है। वहीं इस तपती गर्मी से बचने के लिए मुंबई मनपा ने नागरिकों को कई उपाय बताएं हैं।
उल्लेखनीय है कि मार्च महीने की शुरुआत से ही गर्मी पड़ने लगी है। मंगलवार को सांताक्रुज में दिन का तापमान 38.6 डिग्री और न्यूनतम 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा कोलाबा में भी तापमान 37.6 डिग्री और न्यूनतम 23.4 डिग्री रेकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस गर्मी में तापमान 40 डिग्री या उसके पार पहुंचने का अंदेशा है।

मनपा प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि भीषण गर्मी शुरू हो गई है। ऐसे में गंभीर बीमारी अथवा लू से होने वाली मौत को रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए जाने के सुझाव दिए गए हैं। इसमें से एक यह है कि लोग दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच बाहर न निकलें। साथ ही प्यास न लगने पर भी अधिक मात्रा में पानी पिएं। इसके लिए साथ में पानी जरूर रखें। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेट जैसे शीतल पेय से बचें। उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें और बासी भोजन न करें। हल्के रंग के ढीले ढाले कपड़े पहनें। बाहर जाते समय सुरक्षा के तौर पर गॉगल, छत्री अथवा टोपी, सहज या चप्पल के साथ ही हाथ और चेहरे पर कपड़े का उपयोग करें। वाहनों को पार्क करते समय उसमें बच्चों और पालतू प्राणियों को न छोड़ें। कमजोरी या बीमार महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

अन्य समाचार

ऊप्स!