मुख्यपृष्ठनए समाचारमौसम विभाग ने जताई संभावना ... हीटवेव की चपेट में हिंदुस्थान

मौसम विभाग ने जताई संभावना … हीटवेव की चपेट में हिंदुस्थान

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई और महाराष्ट्र समेत हिंदुस्थान के कई क्षेत्रों में नवंबर महीने में तापमान औसत से ऊपर रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि नवंबर महीने में मुख्य रूप से महाराष्ट्र से लेकर दक्षिण हिंदुस्थान तक ठंड कम रहेगी। हालांकि, देश के अन्य हिस्सों की तुलना में उत्तर और मध्य हिंदुस्थान में मौसम ठंडा रहेगा। यह जानकारी मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने देते हुए कहा कि अक्टूबर की तरह हीr यह महीना भी गर्म रहेगा और जनता हीटवेव का अनुभव करेगी।
उल्लेखनीय है कि हिंदुस्थान में मौसम एक बार फिर करवट लेनेवाला है। एक तरफ जहां लोग ठंड के मौसम का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मौसम ठीक उलट चल रहा है। आईएमडी ने एलान किया है कि नवंबर महीने में देश के कई हिस्सों में दिन और रात के वक्त तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। आईएमडी का यह पूर्वानुमान उत्तर-पश्चिम और मध्य हिंदुस्थान के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों के लिए है। आईएमडी ने यह भी कहा कि नवंबर में देश के अधिकांश राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। फिलहाल, देश के ज्यादातर राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है, वहीं दक्षिण हिंदुस्थान के राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, तीन नवंबर से तमिलनाडु, केरल और आंतरिक दक्षिण कर्नाटक में बारिश का नया दौर पांच नवंबर तक जारी रहेगा।
 मानसून में जिलावार ६० फीसदी कम रही दैनिक बारिश
एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल मानसून में सामान्य से कम बारिश हुई है। ‘कार्बन कॉपी’ के मौसम रुझान रिपोर्ट के मुताबिक, बताया गया है कि देश के ७३ फीसदी हिस्से में सामान्य बारिश हुई है। लेकिन जिलावार आंकड़े दक्षिण-पश्चिम मानसून के विपरीत रुझान दर्शाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्य बारिश के ८१,८५२ दिनों में से लगभग ६ प्रतिशत बारिश के मौसम में होते हैं। ११५.६ मिमी से अधिक वर्षा के साथ हिंदुस्थान ने पिछले पांच वर्षों में दूसरी सबसे अधिक बारिश देखा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगस्त सबसे खराब महीना रहा।
 मुंबई में बढ़ी गर्मी
मानसून के ढीले हुए तेवर के कारण मुंबईकरों की उमस भरी गर्मी ने हाल बेहाल किया हुआ है। आईएमडी के मुताबिक, गुरुवार को मुंबई के कोलाबा में अधिकतम तापमान ३५.२ डिग्री और न्यूनतम २५ डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह सांताक्रुज में अधिकतम ३५.० डिग्री और न्यूनतम २२ डिग्री दर्ज किया गया, वहीं उमस का आलम यह है कि दोनों क्षेत्रों में नमी का स्तर का क्रमश: ८६ और ७५ फीसदी है।

दिखेगा अल नीनो का असर
नवंबर महीने में देश और दक्षिण हिंदुस्थान में औसत बारिश का अनुमान है। दक्षिण हिंदुस्थान में नवंबर में औसतन ११८.७ मिमी बारिश, जबकि देश के अन्य हिस्सों में औसतन २९.७ मिमी बारिश होती है। राज्य में कोकण, दक्षिण महाराष्ट्र में हल्की बारिश की संभावना है। महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। डॉ. मृत्युंजय महापात्रा का कहना कि अल नीनो का असर सर्दियों में दिखेगा। उनके अनुसार नवंबर माह में तापमान औसत से ऊपर रहेगा।

अन्य समाचार