मुख्यपृष्ठनए समाचारगुढ़ी पाड़वा पर गुड खबर...मुंबईकरों को मिलेगी नववर्ष पर नई सौगात... शुरू...

गुढ़ी पाड़वा पर गुड खबर…मुंबईकरों को मिलेगी नववर्ष पर नई सौगात… शुरू होगी मेट्रो २ए और ७!

•  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे लोकार्पण
• कोरोना काल में भी नहीं रुका था काम
सामना संवाददाता / मुंबई । मुंबई महानगर की लगातार बढ़ती आबादी के कारण लोकल ट्रेनों में लोगों की भीड़ और सड़कों पर बेतहाशा बढ़ते वाहनों से ट्रैफिक की समस्या मुंबईकरों को बेहाल करने लगी है। महाविकास आघाड़ी सरकार ने जनता को इससे निजात दिलाने का बड़ा प्रयास किया है। हिंदू नववर्ष गुढ़ी प़ाडवा के अवसर पर महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार मुंबईकरों को गुड यानी बड़ा तोहफा देनेवाली है। मुंबई के टै्रफिक को टक्कर देनेवाली मेट्रो परियोजना की दो लाइनों पर सेवाएं बहाल होने जा रही हैं। दहिसर से दहानुकरवाड़ी और दहिसर से आरे गोरेगांव तक अलग-अलग मेट्रो ट्रेन की सेवा शुरू होगी। गुढ़ी पाड़वा के दिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सुबह मेट्रो २ ए और ७ के पहले चरण को जनसेवा के लिए समर्पित करेंगे। यह सेवा शुरू होने से दहिसर-पूर्व के लोगों के लिए गोरेगांव तक जाना आसान हो जाएगा। कम पैसे में बेहतर सेवा का अनुभव होगा।

३ तारीख से जनता कर सकेगी शानदार सवारी
मुंबईकर अब तक मेट्रो वन की सेवा ले रहे थे। वर्ष २०१४ में शुरू मेट्रो वन घाटकोपर से वर्सोवा के बीच लगभग ११ किमी तक चलती है। अब मेट्रो २ ए और ७ शुरू होने पर पश्चिमी महामार्ग के आस-पास यात्रा करनेवालों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी होगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे २ अप्रैल को इसका उद्घाटन करेंगे और ३ अप्रैल को सुबह से मुंबईकर इस पर शानदार सवारी कर सकेंगे।
फटाफट होगी  फ्रीक्वेंसी
प्रत्येक रूट पर १० ट्रेनें शुरू की जाएंगी। प्रत्येक ट्रेन में ६ कोच होगे। फ्रीक्वेंसी भी फटाफट होगी। हर १० मिनट पर ट्रेन की सेवा होगी। कुल २०० ट्रेन सेवाएं रोजाना उपलब्ध कराई जाएंगी।
मेट्रो ७ का दूसरा भाग अक्टूबर में होगा शुरू
मेट्रो ७ के दूसरे चरण का काम भी लगभग ९० प्रतिशत से अधिक हो गया है। इसी वर्ष अक्टूबर महीने में उसके दूसरे चरण का काम भी शुरू हो जाएगा।
मेट्रो एक सेवा शुरू होने के ७ साल के बाद अब मेट्रो २ ए और मेट्रो ७ मुंबईकरों के लिए समर्पित होने जा रही है।
३०० किमी मेट्रो का जाल
बता दें कि लोकल ट्रेन, बेस्ट बस यातयात व्यवस्था के बाद मुंबई में ट्रैफिक को टक्कर देने के लिए सरकार की ओर से मुंबई में मेट्रो ट्रेन का जाल बिछाया जा रहा है। मुंबई में सरकार की ओर से कुल ३०० किलोमीटर तक मेट्रो परियोजना का काम शुरू है, जिसमें मेट्रो १ से लेकर मेट्रो ११ तक की सेवाएं शामिल हैं। इनमें कुलाबा, चर्चगेट से लेकर ठाणे मनपा और इधर मीरा रोड, भायंदर मनपा तक मेट्रो का काम शुरू है। मेट्रो परियोजनाओं का जैसे-जैसे काम पूरा होगा शुरू होने लगेंगी।
कोरोना काल में नहीं रुका काम
कोरोना काल के बीच भी राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार ने मेट्रो के काम को रुकने नहीं दिया और निधि की कमतरता नहीं होने दी। हां, कोरोना के पीक में मजदूरों की कमी के चलते निर्माण कार्य की रफ्तार जरूर प्रभावित हुई लेकिन काम रुका नहीं। विकास परियोजनाओं को नहीं रोका जाएगा इस घोषणा के साथ सरकार ने बजट में मेट्रो निर्माण कार्य के लिए भरपूर निधि आवंटित की है।

महिलाओं के लिए विशेष कोच
इस दोनों मेट्रो सेवाओं में महिलाओं के लिए खास ध्यान रखा गया है। प्रत्येक मेट्रो ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए समर्पित होगा। मेट्रो ट्रेन में कुल ६ कोच होंगे, उसमें एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। बिल्कुल लोकल ट्रेनों की तर्ज पर यहां भी महिलाओं को सम्मान मिलेगा।

अन्य समाचार

ऊप्स!