मुख्यपृष्ठनए समाचारमेट्रो मार्ग ५ के प्रभावितों का होगा एमएमआरडीए के घरों में पुनर्वसन!...एकनाथ...

मेट्रो मार्ग ५ के प्रभावितों का होगा एमएमआरडीए के घरों में पुनर्वसन!…एकनाथ शिंदे की विस में घोषणा

सामना संवाददाता / मुंबई। ठाणे-भिवंडी-कल्याण इस मुंबई मेट्रो मार्ग ५ के पहले चरण में परियोजना प्रभावित होनेवाले लोगों को मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण के घरों में पुनर्वसन किया जाएगा, ऐसी घोषणा विधानसभा में नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कल की। विधानसभा सदस्य रईस शेख द्वारा विधानसभा में ध्यानाकर्षण माध्यम से उठाए गए सवाल के जवाब में उक्त घोषणा शिंदे ने की।
आठ हजार करोड़ रुपए होंगे खर्च
ठाणे-भिवंडी-कल्याण मुंबई मेट्रो मार्ग ५ की लंबाई २४.९ किलोमीटर है। इस मार्ग पर १५ स्टेशन प्रस्तावित हैं। इस पर करीब ८ हजार ४१६.५१ करोड़ रुपए खर्च करके इस परियोजना को ठाणे-भिवंडी और भिवंडी-कल्याण इस प्रकार दो चरणों में काम किया जाएगा। पहले चरण का ५० प्रतिशत काम पूरा हो गया है। पहले चरण में परियोजना प्रभावित लोगों का पुनर्वसन एमएमआरडीए ने मानपाडा, ठाणे स्थित रेंटल हाउसिंग योजनांतर्गत किया गया है। साथ ही प्रभावित व्यवसायियों को २२५ वर्गफुट गाला देने का निर्णय लिया गया है, ऐसा शिंदे ने बताया।
कम से कम घर होंगे बाधित
एमएमआरडीए को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि मेट्रो परियोजना पर काम करते समय कम से कम आवासीय मकान प्रभावित हों और यह मेट्रो परियोजना का निर्माण या भूमि अधिग्रहण करते समय संबंधितों की सहमति से ही किया जाए। भिवंडी शहर में एलिवेटेड मेट्रो लाइन को अंडरग्राउंड लाइन में बदलने से पुनर्वसन और पुनर्वास की अधिकांश समस्याएं कम हो जाएंगी। इस सड़क को भूमिगत बनाने का निर्णय लिया गया है ताकि एलिवेटेड रोड के कारण प्रभावित परिवारों की संख्या में वृद्धि न हो, जिससे ७३५ निर्माण बच गए हैं, लेकिन इस पर अतिरिक्त १,४०० करोड़ रुपए खर्च होंगे, ऐसा शिंदे ने कहा। भिवंडी में बहुराष्ट्रीय गोदामों, उसके कर्मचारियों, नागरिकों और बढ़ती आबादी को देखते हुए, कल्याण डोंबिवली मनपा की परिवहन सेवा, ठाणे की बसों के माध्यम से एमएमआरडीए कुछ व्यवस्था कर सकती है या नहीं, इसकी व्यवहार्यता की जांच करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। ऐसा शिंदे ने एक सवाल के जवाब में कहा।

अन्य समाचार