मुख्यपृष्ठनए समाचारमिचांग ने तबाही मचा दी! ... चेन्नई में ५ लोगों की मौत

मिचांग ने तबाही मचा दी! … चेन्नई में ५ लोगों की मौत

कहीं मचा हाहाकार
कहीं दिखी बहती कार

सामना संवाददाता / नई दिल्ली
दक्षिण भारत पर साइक्लोन मिचांग का खतरा बढ़ता जा रहा है। जहां एक ओर गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दूसरी ओर सड़क पर बहती कारें नजर आ रही हैं। इस तूफान का ट्रेलर ही इतना खतरनाक है तो लोग ये सोचकर डर रहे हैं कि जब ५ दिसंबर को ये तट से टकराएगा तब क्या हाल होगा। अब तक चेन्नई में ५ लोगों की मौत हो चुकी है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में लगातार बारिश के कारण कुछ जगह पेड़ उखड़ गए हैं और कई इलाकों में जलभराव देखने को मिल रहा है। चेन्नई एयरपोर्ट के बाहर भी पानी भर गया है।
मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक वेदर सिस्टम आठ किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के क्षेत्र में केंद्रित हो गई। ऐसे में निश्चित तौर पर `मिचांग’ बड़ी महातबाही मचा सकती है।
२०२३ का छठा चक्रवात
मिचांग चक्रवात बंगाल की खाड़ी से उठा है, जो आंध्रप्रदेश से टकराने वाला है। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो यह हिंदमहासागर से उठा इस साल का छठा ऐसा तूफान है, जिसे कोई नाम दिया गया है। दरअसल, विश्व मौसम संगठन के मानक के हिसाब से नाम ऐसे चक्रवातों को दिया जाता है, जिनकी गति ६५ किमी प्रति घंटा से ज्यादा हो। इसी गति के हिसाब से ये तय किया जाता है कि आखिर कौन सा चक्रवात कितना खतरनाक है? इससे पहले इसी साल मई में मोचा, जून में बिपरजॉय, अक्टूबर में तेज और हामून, नवंबर में मिधिली और अब मिचांग आया है।

अन्य समाचार