मुख्यपृष्ठनए समाचारमिशन ठाणे क्लीन! शहर का कचरा लगेगा ठिकाने

मिशन ठाणे क्लीन! शहर का कचरा लगेगा ठिकाने

  • मनपा का भांडरली में ट्रायल शुरू

सामना संवाददाता / ठाणे
मनपा ने ठाणे शहर के लिए ‘मिशन क्लीन’ मुहिम छेड़ दी है। ठाणे का कचरा दिवा डंपिंग ग्राउंड में जमा होता है, जिससे वहां काफी बदबू व गंदगी पैâलती है। अब भांडरली में एक प्रोजेक्ट स्थापित किया जा रहा है, जहां रासायनिक प्रकिया के तहत इस कचरे को ठिकाने लगाया जाएगा। भांडरली गांव घोड़बंदर में स्थित है। मनपा ने वहां कचरा विघटन परियोजना का कार्य तेजी से शुरू कर दिया है।
ठाणे मनपा द्वारा मिली जानकारी के अनुसार परियोजना का ट्रायल ठाणे मनपा ने शुरू कर दिया है। ट्रायल पूर्ण होने में कुछ दिन लगेंगे, उसके बाद परियोजना की शुरुआत कर दी जाएगी। इस परियोजना के शुरू होते ही ठाणे शहर के कचरा को नया ठिकाना मिल जाएगा।
बता दें कि मनपा ने मौजे भंडारली में करीब १० एकड़ निजी जमीन को लीज के आधार पर अपने कब्जे में ले लिया है। साइट पर सड़कों के निर्माण, बाड़ लगाने, समतल करने, पानी की सुविधा प्रदान करने के लिए बोरवेल की खुदाई, साइट कार्यालय के निर्माण, आंतरिक सड़कों के निर्माण आदि के लिए १ करोड़, १० लाख, ४० हजार रुपए खर्च होने की उम्मीद है। इसके अलावा ५२ लाख रुपए मशीनरी की खरीद के लिए तथा एआरएफ मशीनों के निर्माण और प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए १५ लाख रुपए, कंपोस्टिंग विंडो सतहों के निर्माण आदि पर ३२ लाख रुपए खर्च किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा मशीनरी पर भी २ करोड़, ९९ लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस हिसाब से ये सारा खर्च करीब ९ करोड़ रुपए होगा। परियोजना के लिए आवश्यक कार्य तेज गति से किए जा रहे हैं।
आयुक्त ने कहा कि परियोजना कार्य प्रगति पर है और मुख्य सड़क पर वाहनों के आवागमन के लिए कार्यस्थल के चारों ओर बाड़ का निर्माण, वर्षा जल की निकासी के लिए गड्ढों की खुदाई, बोरवेल की खुदाई और एमआरएफ मशीन के निर्माण के लिए साइट कार्यालय और मंच का निर्माण कार्य चल रहा है। कंपोस्टिंग खिड़की की सतह के सभी कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए हैं। इस स्थान पर ३ एमआरएफ मशीनें चालू होंगी। प्रत्येक मशीन की क्षमता ३५० टन है और इस प्रकार लगभग १,००० टन कचरे पर रासायनिक प्रक्रिया किया जाएगा। परियोजना पहली २ एमआरएफ मशीनें मई के प्रथम सप्ताह में चालू हो जाएंगी और तीसरी मशीन मई महीने के अंत तक शुरू हो जाएगी।

 

अन्य समाचार