मुख्यपृष्ठनए समाचारजल्द सुलझेगी मिस्त्री की मौत मिस्ट्री! मर्सिडीज कार कंपनी के एक्सपर्ट्स ने...

जल्द सुलझेगी मिस्त्री की मौत मिस्ट्री! मर्सिडीज कार कंपनी के एक्सपर्ट्स ने किया एक्सीडेंट साइट का किया दौरा

  • जर्मनी भेजा जाएगा मर्सिडीज का डेटा

सामना संवाददाता / मुंबई
सड़क दुर्घटना में मारे गए दिग्गज कारोबारी और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार मंगलवार को मुंबई में किया गया। मिस्त्री का अंतिम संस्कार वर्ली क्रिमेटोरियम में हुआ।
साइरस मिस्त्री की तेज रफ्तार मर्सिडीज बेंज रविवार को डिवाइडर से टकरा गई थी, जिसमें मिस्त्री और एक अन्य की मौत हो गई थी। वे कार में पिछली सीट पर बैठे थे। पुलिस अधिकारी का कहना है कि जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज की एक टीम ने सोमवार को मुंबई से लगभग १०० किलोमीटर दूर दुर्घटना स्थल का दौरा किया।
पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि दुर्घटनास्थल का मुआयना करने पहुंची मर्सिडीज बेंज की टीम ने कार के डेटा को इकट्ठा किया। इस डेटा को अब एनालिसिस के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद इस जानकारी को पुलिस के साथ साझा किया जाएगा।
कोकण रेंज के पुलिस महानिरीक्षक संजय मोहिते ने बताया कि कार के टायर का दबाव और ब्रेक फ्लूड लेवल जैसे कार के अन्य विवरणों की जांच की जाएगी, ताकि दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जा सके। पुलिस अधिकारी का कहना है कि शुरुआती जांच से पता चला कि साइरस और जहांगीर ने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी। प्रथम दृष्टया जिस समय यह दुर्घटना हुई, मर्सिडीज बहुत ही तेज रफ्तार से दौड़ रही थी।
टेक्निकल फॉल्ट या ह्यूमन एरर का पता लगाएगी कंपनी
साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के मामले में अलग-अलग एजेंसियां जांच में जुट गई हैं। पालघर के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज की टीम ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर गाड़ी का पूरा डेटा कलेक्ट कर लिया है। बताया जा रहा है कि ये डेटा पहले पुणे और फिर जर्मनी भेजा जाएगा और इस डेटा को जर्मनी में डिकोड किया जाएगा। इससे गाड़ी का पूरा टेक्निकल डेटा मिल जाएगा।
सामने आई सायरस मिस्त्री की प्राइमरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट
साइरस मिस्त्री कार की पिछली सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। अभी तक यही सामने आया है कि कार ओवर स्पीडिंग के कारण डिवाइडर से जा टकराई और हादसा हो गया, वहीं अब सायरस मिस्त्री के पोस्टमार्टम से जुड़ी जानकारी सामने आई है। हालांकि फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी तक सामने नहीं आई है। उसी रिपोर्ट में मौत की सही वजह सामने आएगी। फाइनल रिपोर्ट को आने में अभी २ से ३ दिन का समय लगेगा, वहीं प्राइमरी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह बाहरी चोट बताई गई है।
गाड़ियों में पीछे बैठे लोगों के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य होंगे
-नितिन गडकरी
साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सड़क सुरक्षा का मुद्दा तेज हो गया है। जहां विशेषज्ञों ने पीछे बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनने को अनिवार्य किए जाने की वकालत की है, वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस पर अपनी सहमति जताई है। लोग सोचते हैं कि पीछे बैठनेवालों को बेल्ट की जरूरत नहीं है। यह समस्या है। केंद्रीय मंत्री ने एक सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि मैं किसी भी दुर्घटना पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता लेकिन आगे और पीछे बैठनेवालों दोनों को सीट बेल्ट पहनने की जरूरत है।

अन्य समाचार