मुख्यपृष्ठनए समाचारमॉड्यूलर ओटी देगा टीबी को मात! मनपा अस्पताल करेगा करामात

मॉड्यूलर ओटी देगा टीबी को मात! मनपा अस्पताल करेगा करामात

धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई
मुंबई के शिवड़ी स्थित मनपा का टीबी अस्पताल करामात करने जा रहा है। इस अस्पताल में सर्व सुविधायुक्त अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएयर का निर्माण किया जा रहा है, जिसका काम अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक मॉड्यूलर ओटी के शुरू होने से टीबी से जूझनेवाले रोगियों की सर्जरी करना आसान होगा। साथ ही यह बीमारी को मात देने में भी अहम भूमिका निभाएगी।
उल्लेखनीय है कि शिवड़ी स्थित मनपा के टीबी अस्पताल में कार्यरत वरिष्ठ चिकित्सक मांग करते आ रहे थे कि मरीजों का सटीक इलाज और सर्जरी करने के लिए अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर तैयार किया जाना चाहिए। इसे संज्ञान में लेते हुए मॉड्यूलर ओटी निर्माण को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया, जिसे मनपा प्रशासन ने मंजूरी दे दी। मनपा प्रशासन से मंजूरी मिलते ही अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर का काम शुरू कर दिया गया। करीब तीन सालों से चल रहे इस ऑपरेशन थियेटर का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। मरीजों को जल्द ही इसका लाभ मिलने की उम्मीद है।
जल्द आ रहा है मॉड्यूलर ओटी
मनपा की संयुक्त कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह के मुताबिक टीबी अस्पताल के मॉड्यूलर ओटी का काम चल रहा है। इस ओटी में एडवांस सर्जरी के इक्यूपमेंट के प्रबंध किए गए हैं। इसे जल्द पूरा किए जाने की उम्मीद है। ऐसे में सर्जरी का इंतजार कर रहे मरीजों का जल्द ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि आज टीबी मरीजों के इलाज में बदलाव किए गए हैं। अच्छे तरीके से निदान और इलाज करने पर सर्जरी तक बात पहुंचने की नौबत ही नहीं आती है। टीबी अस्पताल की अधीक्षक डॉ. नम्रता कौर ने बताया कि मॉड्यूलर ओटी में सर्जरी के दौरान यदि किसी बाहरी सर्जन से संपर्क कर उनका यदि मशविरा भी लेना हुआ तो आसानी से लिया जा सकेगा। साथ ही सिरोसिस की सर्जरी भी आसानी से हो सकेगी। इतना ही नहीं मेडिकल स्टूडेंट्स सर्जरी होते हुए देख भी सकेंगे।
पांच सालों में घटा सर्जरी का ग्राफ
टीबी अस्पताल में मरीजों पर की जानेवाली सर्जरी का ग्राफ घट गया है। आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले पांच साल में कुल ६,९२६ छोटी और बड़ी सर्जरी की गई है। जानकारी के अनुसार साल २०१७-१८ में २,४९४ छोटी और ३७ बड़ी समेत कुल २,५३१ सर्जरी की गई। इसी तरह साल २०१८-२०१९ में कुल २,५८२ सर्जरी हुई, जिसमें २१ बड़ी सर्जरी का समावेश था। साल २०१९-२० में ८ छोटी और ६४३ बड़ी सहित कुल ६५१ सर्जरी हुई।
मुख्य ऑपरेशन थिएटर की शुरू है मरम्मत
मनपा टीबी अस्पताल की अधीक्षक डॉ. नम्रता कौर ने कहा कि मुख्य ऑपरेशन थिएटर जिस इमारत में थी, उसका स्ट्रक्चरल ऑडिट किया गया था। इसकी रिपोर्ट में बताया गया था कि इमारत खतरनाक हो चुकी है। इसके बाद वहां से मुख्य ऑपरेशन थिएटर को सुरक्षित इमारत में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हुई। हालांकि बीच में कोविड के चलते ७ से ८ महीने काम रुक गया था, जो अब रफ्तार के साथ चल रहा है। इसका भी काम पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि हालांकि जिन लोगों को सर्जरी की आवश्यकता होती है, उनका ऑपरेशन किया जाता है। लेकिन बड़ी और कठिन सर्जरी नहीं की जाती है। इसके साथ ही ब्रोन्कोस्कोपी की जाती है। इस साल के अंत तक विभाग के चालू होने की उम्मीद है। हमारे पास सर्जरी के लिए सर्जन और डॉक्टर भी हैं। वरिष्ठ डॉक्टर सेवानिवृत्त हो गए हैं, जिनकी जगह इन सर्जन्स ने ले ली है।

अन्य समाचार