मुख्यपृष्ठनए समाचारमूडीज ने किया मूड खराब! ...‘मणिपुर हिंसा’ पर दी चेतावनी

मूडीज ने किया मूड खराब! …‘मणिपुर हिंसा’ पर दी चेतावनी

 हिंदुस्थान की रेटिंग पर पड़ सकता है असर

हिंदुस्थान में बढ़ते नफरती माहौल और ‘मणिपुर हिंसा’ जैसी बातों का असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है। इसका संकेत अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ‘मूडीज’ ने दिया है। मूडीज का यह संकेत वास्तव में मूड खराब करनेवाला है। ने हिंदुस्थान की वर्तमान हालत पर चिंता प्रकट करते हुए कहा है कि हिंदुस्थान को वर्तमान हालात में सुधार करने की जरूरत है, नहीं तो आनेवाले समय में इसका असर रेटिंग पर पड़ सकता है।
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने हाल ही में हिंदुस्थान में ‘सामाजिक स्तर में गिरावट’ और मणिपुर हिंसा पर चिंता जताई है। हालांकि, उसने भारत सरकार के ऋण के लिए अपनी संप्रभु रेटिंग बरकरार रखी। रेटिंग एजेंसी ने हिंदुस्थान की आर्थिक वृद्धि का हवाला देते हुए हिंदुस्थान के लिए अपना दृष्टिकोण भी ‘स्थिर’ रखा है।
मूडीज ने अपने नोट में कहा कि उसने हिंदुस्थान की रेटिंग ‘बीएए३’ पर बरकरार रखी, जो ‘गैर-निवेश ग्रेड’ ऋण से सिर्फ एक स्तर ऊपर है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में ‘जंक डेट’ कहा जाता है। इसमें निवेश की जोखिम भरी प्रकृति को प्रतिबिंबित करने के लिए इसे यह नाम दिया गया है। जंक से एक स्तर ऊपर रेटिंग का मतलब है कि एजेंसी भारत सरकार के कर्ज को काफी जोखिम भरा मानती है। बता दें कि मूडीज एक ऐसी फर्म है जो वाणिज्यिक और सरकारी संस्थाओं द्वारा जारी बांड पर अंतरराष्ट्रीय वित्तीय अनुसंधान प्रदान करती है। मूडीज को ‘स्टैंडर्ड एंड पूअर्स’ और ‘फिच ग्रुप’ के साथ ‘बिग थ्री’ क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में से एक माना जाता है।

हिंसा से ५० हजार विस्थापित
मैतेई लोगों को अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल करने की मांग का विरोध करने के लिए निकाले गए ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के बाद गत ३ मई को मणिपुर मैतेई-कुकी समुदायों के बीच जातीय झड़पें शुरू हो गई थीं। पुलिस आंकड़ों के मुताबिक, तब से राज्य में १५० से ज्यादा लोगों की जान चली गई और ५० हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं।

‘एएए’ है सर्वोत्तम
मूडीज की रेटिंग ‘एएए’ से शुरू होती है, जो उच्चतम स्तर है। इसके ‘एए’, ‘ए’, ‘बीएए’, ‘बीए’, ‘बी’, ‘सीएए’, ‘सीए’, और ‘सी’ सबसे निचली रेटिंग होती है। बीएए रेटिंग को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है, १, २ और ३। इसमें बीएए ३ सबसे कम है। मूडीज वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार, बीएए श्रेणी में आने वाला ऋण ‘मध्यम जोखिम के अधीन’ है और इसे ‘मध्यम श्रेणी’ माना जाता है।

अन्य समाचार