मुख्यपृष्ठनए समाचारविश्व प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे बाल चित्रकला प्रतियोगिता में...

विश्व प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे बाल चित्रकला प्रतियोगिता में ८८ हजार से अधिक छात्रों ने लिया भाग!

सामना संवाददाता / मुंबई
मनपा के शिक्षा विभाग द्वारा विश्व प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट हिंदूहृदयसम्राट माननीय शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे बाल चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन रविवार को विभिन्न ठिकानों पर किया गया। इस प्रतियोगिता में कक्षा १ से १० वीं तक के लगभग ८८ हजार ८०० छात्रों ने भाग लिया। मुंबई शहर के ४८ पार्कों और मैदानों में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता के लिए ‘माझी मुंबई’ कॉन्सेप्ट को चुना गया।
बता दें कि मनपा का शिक्षा विभाग छात्रों की रचनात्मकता, कलात्मक गुणों को आगे बढ़ाने और उनके विचारों को आकार देने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी पृष्ठभूमि में हर वर्ष माननीय महापौर द्वारा आयोजित ‘विश्व प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख श्री बालासाहेब ठाकरे बाल चित्रकला प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जाता है। १५ वें वर्ष यह प्रतियोगिता मनपा आयुक्त और प्रशासक इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त नगर आयुक्त (पूर्वी उपनगर) अश्विनी भिडे के मार्गदर्शन में आयोजित हुई।
कल सुबह से ही बच्चे ड्राइंग के लिए पेंसिल, कागज, रंग, मार्कर, इरेजर लेकर मुंबई के पार्कों और मैदानों में उमड़ पड़े थे। उन्हें छोड़ने आए अभिभावकों की भी काफी भीड़ थी। उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले नन्हें विद्यार्थियों ने बहुत सुंदर चित्र बनाए।
‘मेरी मुंबई’ के सपने को
नन्हें बच्चों ने रंग भरा
इस वर्ष की पेंटिंग प्रतियोगिता के लिए ‘मेरी मुंबई’ की अवधारणा को चुना गया था। प्रतियोगिता में भाग लेनेवाले सभी समूहों के छात्रों ने कई अवधारणा बनाईं जैसे कि उनके सपनों की मुंबई वैâसी होगी, आस-पास का क्षेत्र वैâसा होना चाहिए। मुंबई के चारों ओर नीला समुद्र वैâसा दिखता है, भविष्य में ऊंची इमारतों की तस्वीर वैâसी होगी। मुंबई की साफ सड़कें आदि का चित्रण किया गया।
इस प्रतियोगिता में प्रत्येक ग्रुप को तीन-तीन विषय दिए गए थे। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहनेवाले विद्यार्थी को २५ हजार रुपए, मेडल और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा, जबकि दूसरे स्थान पर रहनेवाले छात्र को २० हजार रुपए और तीसरे स्थानवाले को १५ हजार दिए जाएंगे। १० छात्रों को प्रेरणा के लिए ५,००० रुपए का पुरस्कार, बैज और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
मनपा के २५ प्रशासनिक प्रभागों में प्रत्येक समूह में से ५ यानी लगभग ५०० सर्वश्रेष्ठ चित्रों को ५०० रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक प्रतियोगी को प्रतियोगिता के तुरंत बाद भागीदारी का प्रमाण पत्र दिया गया। इस प्रतियोगिता का परिणाम सोमवार, २२ जनवरी २०२४ को घोषित किया जाएगा।

अन्य समाचार