मुख्यपृष्ठनए समाचारबनेगा स्वास्थ्य का राजा, मॉर्निंग वॉक प्लाजा! टहलेंगे, दौड़ेंगे, फिट रहेंगे ठाणेकर

बनेगा स्वास्थ्य का राजा, मॉर्निंग वॉक प्लाजा! टहलेंगे, दौड़ेंगे, फिट रहेंगे ठाणेकर

मनपा आयुक्त की संकल्पना हुई साकार शुगर, मोटापा जैसी बीमारियां होंगी फुर्र
सामना सरोकार / पंकज तिवारी। किसी ने सच ही कहा है कि स्वास्थ्य सबसे बड़ी दौलत है। मगर आजकल की व्यस्त जीवन शैली के कारण आम इंसान अपने स्वास्थ्य का उचित खयाल नहीं रख पाता। इस कारण आम लोग मोटापे, शुगर, ब्लड प्रेशर, जैसी बीमारियों से परेशान नजर आते हैं। ये ऐसी बीमारियां हैं, जिससे रोजाना कसरत और टहलने जैसे क्रियाकलापों के जरिए आसानी से निजात पाया जा सकता है। कई लोग सुबह उठकर खुद को फिट रखने के लिए चलते, दौड़ते और साइकलिंग भी करते हैं। कई लोग सुबह उठकर टहलने तो जाते हैं लेकिन वाहनों के आवागमन के कारण कभी-कभार कुछ लोग दुर्घटना के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में दुर्घटना होने के डर से कई लोग चलना, दौड़ना और साइकलिंग करना ही बंद कर देते हैं। ऐसे लोगों को चलने के लिए उचित सड़क अथवा एक प्लेटफॉर्म मिले इसलिए शहर में ठाणेकरों के लिए ३ सड़कों को ‘मॉर्निंग वॉक प्लाजा’ सड़क में परिवर्तित करने का निर्णय ठाणे मनपा ने लिया है। अब ये मॉर्निंग वॉक प्लाजा ठाणेकरों के स्वास्थ्य के लिए राजा साबित होनेवाले हैं। मनपा अधिकारियों के मुताबिक इस प्लाजा के माध्यम से ठाणेकर चलकर, दौड़कर खुद को फिट रख सकेंगे।

आज से हो रही है शुरुआत
आज से ठाणे में इस मॉर्निंग वॉक प्लाजा की शुरुआत कर दी जाएगी। ३ जगहों पर बनाए जानेवाले प्लाजा में महापौर आवास से पायलादेवी मंदिर चौक, वीर बिरसा मुंडा चौक से लेकर ट्रैफिक पुलिस कार्यालय और काशीनाथ नाट्यगृह प्रवेश द्वार से धर्मवीर आनंद दिघे पर इस ‘मॉर्निंग वॉक प्लाजा’ को स्थापित किया जाएगा।
रोज सुबह ढाई घंटे खुलेगा
मॉर्निंग वॉक प्लाजा रोजाना ढाई घंटे के लिए सुबह ५.३० बजे से ८ बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान यातायात पुलिस विभाग के सहयोग से यहां के यातायात को अन्य मार्गों पर डायवर्ट किया जाएगा, जिससे सड़क पूरी तरह खाली और सुरक्षित हो जाएगी। इस प्रकार ठाणेकर रोज सुबह अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकेंगे।
मनपा आयुक्त की संकल्पना
यह तो हम सभी ने पिछले कुछ महीनों में महसूस किया है कि कोरोना को हराने के लिए व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत जरूरी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छा आहार और उचित व्यायाम बहुत जरूरी है। इसलिए ठाणे मनपा आयुक्त डॉ. बिपिन शर्मा ने मॉर्निंग वॉक प्लाजा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह संकल्पना ठाणे मनपा आयुक्त डॉ. बिपिन शर्मा की ही है।
मनपा का सही निर्णय
ठाणे मनपा ने ठाणेकरों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया है। मनपा की इस पहल से ठाणेकरों का स्वास्थ बेहतर होगा। मनपा का यह निर्णय सही और सराहनीय है।
-नीलेश पाटील, स्थानीय निवासी
अन्य मनपा को भी करना चाहिए
ठाणे मनपा की इस पहल को पूरे देश की मनपाओं में लागू किया जाना चाहिए क्योंकि केवल ठाणे मनपा क्षेत्र में रहनेवाले नागरिकों का ही नहीं, बल्कि सभी देशवासियों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। इसलिए सभी मनपाओं में उक्त अभियान चलाना चाहिए।
-जनक व्यास, स्थानीय निवासी
बीमारियों का होगा सर्वनाश
आज के युग में लोग सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर चले जाते हैं। अधिकांश लोगों के घर और कार्यस्थल के बीच लंबी दूरी होती है। वहां से वे रात को ही अपने घर आ पाते हैं। ऐसी व्यस्त दिनचर्या में आम लोग खुद को फिट रखने के लिए कुछ नहीं कर पाते। ठाणे मनपा द्वारा शुरू इस योजना का लाभ आम ठाणेकर उठाकर फिट तो रह ही सकते हैं। साथ ही शुगर, मोटापा और अन्य बीमारियों को व्यायाम के माध्यम से समाप्त कर सकते हैं।
-डॉ. वैâलाश पवार, जिला अस्पताल अधीक्षक

अन्य समाचार