मुख्यपृष्ठसमाचारलू में झुलस रहा है एमपी, राजस्थान गर्मी से बेहाल!.... अप्रैल में...

लू में झुलस रहा है एमपी, राजस्थान गर्मी से बेहाल!…. अप्रैल में १२२ साल का टूटा रिकॉर्ड

सामना संवाददाता / जयपुर । गर्मी ने इस बार अप्रैल में ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। आलम यह है कि अभी अप्रैल शुरू ही हुआ है कि लोग लू के थपेड़े झेलने के मजबूर हो रहे हैं। पिछले २४ घंटों में पूर्वी राजस्थान लू के थपेड़ों का शिकार हो रहा है, वहीं पश्चिमी राजस्थान का अधिकतम हिस्सा गंभीर गर्मी के हालात झेल रहा है। राजस्थान के बाड़मेर जिला ४३.५ डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म शहर रहा, वहीं हरियाणा के जगदीशपुर में अधिकतम तापमान ४२.९ और बरनाला, मोहाली में ४० डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।एमपी में बीते दिन का तापमान ४० डिग्री के ऊपर रहा। गर्मी का सीजन शुरू होते ही राजस्थान तपने लगा है। अप्रैल के पहले वीक में तापमान ४४ डिग्री को पार कर गया है। गर्मी की सबसे ज्यादा मार सीमावर्ती जिले झेल रहे हैं। प्रदेश के बाकी जिलों के तापमान में भी सीमावर्ती जिलों से अधिक अंतर नहीं है। चिलचिलाती धूप और हीटवेव का असर आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष तापमान नए रिकॉर्ड बना सकता है। इस सीजन में पहली बार राजस्थान में दिन का तापमान ४४ डिग्री सेल्सियस चला गया है।
४० डिग्री के पार तापमान
राजस्थान में मंगलवार को दिन का तापमान पहली बार सीकर को छोड़कर सभी जगह ४० डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, गंगानगर, धौलपुर, टोंक, बारां, जालोर, सवाई माधोपुर और करौली में अधिकतम तापमान ४२ डिग्री से ४४ डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड हुआ। उदयपुर में इस सीजन में पहली बार पारा ४० डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

लू की चपेट में आधा एमपी
मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। आलम ये है कि प्रदेश के लगभग आधे जिले लू की चपेट में आ चुके हैं। कई शहरों में दिन का पारा ४३ डिग्री और रात का तापमान २३ डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है। कल खरगोन में रात सबसे गर्म रही। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बुधवार को भी २० से ज्यादा जिले लू की चपेट में रहेंगे। प्रदेश के चार बड़े शहरों में मंगलवार को भोपाल में दिन तो इंदौर की रात सबसे गर्म रही। भोपाल में अधिकतम तापमान ४१.१ और रात का पारा २१.५ डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, इंदौर में दिन का तापमान ३९.९ और रात में २२.२ डिग्री रहा। जबलपुर में भी रात का तापमान २१ डिग्री के पार ही रहा।

अन्य समाचार