मुख्यपृष्ठनए समाचारगणेशोत्सव पर मुंबई पुलिस अलर्ट! नभ, जल और थल पर कड़ी नजर

गणेशोत्सव पर मुंबई पुलिस अलर्ट! नभ, जल और थल पर कड़ी नजर

गोपाल गुप्ता / मुंबई
कोरोना संकट के दो वर्ष बाद मुंबई सहित पूरे देश में आज से गणेशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। आतंकी हमले और गणपति में होनेवाली भीड़ को लेकर मुंबई पुलिस अलर्ट है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों मुंबई ट्रैफिक कंट्रोल को २६/११ की तरह शहर को दहलाने की धमकी दी गई थी। उसी को मद्देनजर मुंबई पुलिस ने जमीन से लेकर आसमान यानी नभ, जल और थल पर कड़ी नजर रहेगी। मुंबई पुलिस के करीब २२ हजार कर्मचारी और तीन हजार अधिकारियों की शहर में होनेवाली घटनाओं पर पैनी नजर रहेगी। इसके अलावा एसआरपीएफ की १८ कंपनी और क्यूआरटी की ७०० टीम शहर और समुद्र में होनेवाली गतिविधियों की निगरानी करेंगी। सबसे खास बात समुद्र की निगरानी करनेवाले कोस्टल विभाग को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है।
डीसीपी ऑपेरशन संजय लाटकर के मुताबिक गणपति आगमन से लेकर विसर्जन तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शहर में होनेवाली हर एक गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। भीड़ की निगरानी के लिए गणपति पंडाल को सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसका सीधा कनेक्शन स्थानीय पुलिस स्टेशन से जुड़ा रहेगा। साथ ही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्र में डीसीपी खुद पेट्रोलिंग करेंगे। लालबाग के राजा और गणेश गल्ली की भीड़ को देखते हुए ६ डीसीपी खुद मॉनिटर करेंगे। मुंबई पुलिस के २५ हजार अधिकारी व कर्मचारी भी शहर की सुरक्षा में तैनात हैं। इसके अलावा रैपिड एक्शन फोर्स और रिजर्व पुलिस फोर्स की कंपनियां भी तैनात होंगी। पूरी मुंबई को सीसीटीवी की छावनी में तब्दील किया गया है। इसकी मदद से शहर में होनेवाली हर एक गतिविधियों पर पुलिस की नजर है। इसके अलावा विसर्जन के समय ड्रोन से भी निगरानी रहेंगी।
ज्‍वॉइंट कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) विश्वास नांगरे पाटील ने बताया कि मुंबई पुलिस सतर्क है। गणेशोत्सव के बंदोबस्त को लेकर पुलिस तैयारी हो चुकी है। खासकर भीड़ को नियंत्रण, ट्रैफिक मॉनिटिंरग और कोई भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए मुंबई पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। गणपति के आगमन से लेकर और अंत तक प्रतिदिन का प्लान बनाया गया है। खास तौर पर इस बार कोस्टल कमेटी, क्यूआरटी टीम पूरी तरह अलर्ट और सतर्क है। मुंबई पुलिस ने भक्तों से कोई भी अफवाह पर भरोसा नहीं करने की अपील की है। मुंबई पुलिस के करीब ८० फीसदी पुलिस शहर की सुरक्षा में तैनात किया गया है।

अन्य समाचार