मुख्यपृष्ठसमाचारमुंबईकरों को प्रिकॉशन डोज का सुरक्षा कवच ...मनपा स्वास्थ्य विभाग ने शुरू...

मुंबईकरों को प्रिकॉशन डोज का सुरक्षा कवच …मनपा स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारी २७५ वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगेंगे टीके

सामना संवाददाता / मुंबई । कोरोना महामारी की चौथी लहर के आने की संभावना को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रिकॉशन डोज देने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद मनपा स्वास्थ्य विभाग १८ साल से अधिक के सभी मुंबईकरों को अगले सप्ताह से प्रिकॉशन डोज की सुरक्षा कवच देने की तैयारी में जुट गया है। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने कहा कि शहर में ९२,३६००० लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में मनपा, सरकारी और निजी समेत २७५ वैक्सीनेशन सेंटर पर टीके लगेंगे।
उल्लेखनीय है कि मुंबई में १८ साल से अधिक आयु के सभी पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण पूरा हो चुका है। इतना ही नहीं, हेल्थ वर्कर्स, प्रâंटलाइन वर्कर्स और ६० साल साल से अधिक सभी लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज दिया जा रहा है। केंद्र सरकार के १८ साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाए जाने का निर्णय आने के बाद मनपा ने तैयारी शुरू कर दी है। अतिरिक्त आयुक्त काकाणी ने कहा कि इसके लिए पांच हजार कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

ये ले सकेंगे प्रिकॉशन डोज
अब तक हुए वैक्सीनेशन में कोविशिल्ड टीके का करीब ८५ फीसदी और कोवैक्सिन का १२ से १५ फीसदी टीका दिया जाएगा। कोविशिल्ड टीके के दूसरे डोज की कालावधि में परिवर्तन किया गया। हालांकि कोवैक्सिन टीके की दूसरी खुराक के बीच का अंतर २८ दिन का किया गया था।

अन्य समाचार