मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबईकरों को मिलीं १२८ टिकाऊ मजबूत सड़कें!

मुंबईकरों को मिलीं १२८ टिकाऊ मजबूत सड़कें!

  • प्रगति पर है ४३५ सड़कों का निर्माण कार्य
  •  बारिश के बाद किए जाएंगे पूरे

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबईकरों को स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी और बिजली मुहैया करानेवाली मुंबई मनपा ने मानसून के पहले सड़कों के कामों को पूरा कर लिया है। मनपा ने मुंबईकरों को १२८ टिकाऊ और मजबूत सड़कें  उपलब्ध करा दी हैं। वहीं ४३५ सड़कों का काम प्रगति पर है। बारिश के बाद इन्हें भी पूरा कर लिया जाएगा। यह जानकारी मुंबई मनपा में सड़क विभाग के प्रमुख अभियंता विशाल ठोंबरे ने दी।
उल्लेखनीय है कि मुंबई मनपा सालभर विकास काम करती रहती है। मनपा बुनियादी ढांचों को और अधिक मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास करती रहती है। इसी क्रम में मुंबईकरों को मजबूत और टिकाऊ सड़क देने के लिए मुंबई शहर और उपनगर में कुल ७८८ सड़कों के कामों को शुरू किया गया है। इनमें से ८३ शहर, २८ पूर्व उपनगर और १७ पश्चिम उपनगर सहित अब तक कुल १२८ सड़कों के कामों को पूरा कर लिया गया है, जिसमें अधिकांश सड़कों का कांक्रीटीकरण हुआ है। फिलहाल बारिश में होनेवाली तकनीकी समस्याओं के चलते सड़कों के कामों को रोक दिया गया है। बारिश समाप्त होने के बाद १ अक्टूबर से फिर सड़कों के काम नियमित तौर से शुरू हो जाएंगे। दूसरी ओर विभिन्न कारणों के चलते २७८ सड़कों के काम अभी तक शुरू नहीं हो सके हैं।

कामों पर तीसरी आंख से नजर
मुंबई मनपा अधिकार क्षेत्र में दो हजार किलोमीटर लंबी सड़कें  हैं। इन सड़कों की देखभाल और मरम्मत का काम मनपा मध्यवर्ती विभाग और ठेकेदारों के माध्यम से कराया जाता है। जिन क्षेत्रों में सड़कों का काम शुरू है, उसे तीसरी आंख यानी सीसीटीवी के जरिए दिखाना ठेकेदार के लिए अनिवार्य किया गया है। सीसीटीवी से काम की गुणवत्ता पर नजर रखी जाती है। डामर की सड़कें  बरसात के मौसम में और तेजी से खराब होती हैं। इसके चलते सीमेंट-कंक्रीट  की सड़कों के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है।

अन्य समाचार