मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबईकरों को लगेगा तपिश का दंश! एक सप्ताह सताएगी गर्मी

मुंबईकरों को लगेगा तपिश का दंश! एक सप्ताह सताएगी गर्मी

  • मुंबईकर हुए परेशान

विनय यादव / मुंबई
इस महीने मानसून ने मुंबई में जबरदस्त दस्तक दी थी लेकिन जुलाई महीने के आखिर में मौसम बेईमान हो गया है। धूप-छांव की अठखेलियों के बीच मुंबईकर परेशान हो गए हैं। कहीं मौसमी बीमारियों का प्रकोप तो कहीं तपिश और गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं। अगले एक सप्ताह तक मुंबई सहित पूरे राज्य में मौसम का खेल इसी तरह चलते रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है।
मुंबई प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में पारा ३१ डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जा रहा है। जबकि न्यूनतम तापमान २७ डिग्री सेल्सियस के आस-पास है। कल मुंबई के कुलाबा में अधिकतम तापमान ३१.३ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान २७ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह सांताव्रुâज में अधिकतम तापमान ३१.४ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान २६ डिग्री सेल्सियस रहा। मायानगरी में अगले एक सप्ताह तक ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है। हवा में नमी ८२ से ८६ प्रतिशत के बीच रहेगी। मौसम की इस स्थिति में गैस्ट्रो, एसिडिटी और वायरल बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग सहित पूरे राज्य में यही स्थिति रहेगी। आसमान में कहीं धूप तो कहीं बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में बारिश की हल्की फुहारें  गिर सकती हैं। अगले तीन दिनों यानी मंगलवार तक बारिश का कोई अलर्ट नहीं है।
उत्तरी भारत पर मानसून रहेगा मेहरबान
केंद्रीय मौसम विभाग के अनुसार अब उत्तर भारत में खासकर गंगा नदी से सटे मैदानी इलाकों पर मानसून मेहरबान हो सकता है। अगस्त के पहले सप्ताह से इन इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार में अच्छी बारिश हो सकती है। इसी तरह मौसम विभाग ने २९ जुलाई से ७ अगस्त तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित हिमालयी क्षेत्र में कहीं भारी बारिश तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। खासकर २९ जुलाई को असम और मेघालय में वहीं अरुणाचल प्रदेश में २९ से ३१ जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है‌।
मानसून के अनुकूल नहीं बन रहा हवा का दबाव
मुंबई प्रादेशिक मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. जयंत सरकार के अनुसार अगले पांच दिनों तक मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में बारिश की गुंजाइश नहीं है। किंचित कहीं-कहीं हल्की-फुल्की  बारिश हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक मानसून के अनुकूल हवा का दबाव बनता नहीं दिख रहा है। आगामी दिनों में मानसून के अनुरूप स्थितियां बनती हैं तो फॉरकॉस्ट जारी किया जाएगा।

अन्य समाचार