मुख्यपृष्ठसमाचारअतिक्रमण रोकने में मनपा नाकाम... बेस्ट स्टॉप बना बसेरा!

अतिक्रमण रोकने में मनपा नाकाम… बेस्ट स्टॉप बना बसेरा!

-यात्रियों व राहगीरों को हो रही परेशानी

संदीप पांडेय / मुंबई

मुंबई में मनपा अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई करने में नाकाम साबित हो रही है, जिसके चलते लोग मनमाने तरीके से कहीं भी अपना ठिकाना बना रहे हैं। अब तो लोग बस स्टॉप पर भी अपना बसेरा बसाने लगे हैं। बस स्टॉप पर बसेरा बसाने के चलते यात्रियों और राहगीरों को काफी असुविधा हो रही है। माहिम जंक्शन के बाहर स्थित बस स्टॉप ठिकाना बन गया है। लोग बस स्टॉप पर रुकने के साथ ही खाना-पीना खाकर वहीं सो भी रहे हैं।
मनपा की कामचोरी आई सामने 
बेस्ट के बस स्टॉप पर ठिकाना बन जाने से वहां आने-जाने वाले यात्रियों और राहगीरों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। फुटपाथ पर कब्जा होने के चलते राहगीरों को नीचे सड़क पर उतरकर आना-जाना पड़ रहा है। मनपा भी कुछ करने की बजाय केवल हाथ पर हाथ धरे तमाशा देख रही है। गौर करनेवाली बात यह है कि जिस बस स्टॉप पर ‘डीप क्लीन ड्राइव’ का पोस्टर लगा हुआ है, उसी के सामने सड़क पर कचरे का ढेर जमा है। अब सवाल यह उठता है कि क्या बड़ी-बड़ी डींगें हांकने वाली मनपा वास्तव में कुछ नहीं करना चाहती है? अगर मनपा का ऐसा ही रवैया रहा तो नागरिकों को आगे बड़ी मुश्किलें हो सकती हैं।
अतिक्रमण से मुंबईकर परेशान 
जब इस बारे में उक्त बस स्टॉप पर खड़े एक यात्री से बातचीत की गई तो वह सरकार पर बरस पड़ा। व्यक्ति ने कहा कि सरकार और मनपा सबकी मिलीभगत है, इनको केवल दिखावा करना है। बस स्टॉप पर ऐसे लोगों द्वारा अतिक्रमण करके बसेरा बनाना ठीक नहीं है। रात में यहां इन्हें सोता देख यात्रियों के मन में भी भय बना रहता है कि पता नहीं ये लोग वैâसे हैं? अवैध अतिक्रमण को लेकर पूरी मुंबई की यही स्थिति है। मनपा जहां एक तरफ इन अवैध अतिक्रमणों को नहीं हटा पा रही है तो वहीं दूसरी तरफ मनपा ‘डीप क्लीन ड्राइव’ के नाम पर भारी मात्रा में पानी की बर्बादी कर रही है। मनपा को जिन चीजों पर वास्तव में ध्यान देना चाहिए, उन चीजों की मनपा अनदेखी कर रही है।

अन्य समाचार

कुदरत

घरौंदा