मुख्यपृष्ठनए समाचारआदित्य ठाकरे की संकल्पना पर मनपा ने बढ़ाया कदम : मुलुंड में...

आदित्य ठाकरे की संकल्पना पर मनपा ने बढ़ाया कदम : मुलुंड में बनेगा ओलिंपिक मानक स्टेडियम! … अंतर्राष्ट्रीय दर्जे के स्टेडियम के लिए ३६ करोड़ रुपए होगा खर्च

सामना संवाददाता / मुंबई
पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार के कार्यकाल में पर्यावरण व उपनगर के पालकमंत्री रहे आदित्य ठाकरे ने मुंबई महानगर में ओलिंपिक मानक स्टेडियम बनाने की संकल्पना रखी थी। उनके आदेश पर मनपा ने इस पर काम शुरू किया था, लेकिन सरकार बदलने के बाद और घाती सरकार आने के बाद यह मामला लटक गया था। अब एक बार फिर मनपा ने इसके लिए कदम बढ़ाया है। मनपा मुंबई के उभरते एथलीटों के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत मुलुंड के कालिदास नाट्यगृह के पास एक ओलिंपिक मानक स्टेडियम विकसित करने की योजना बना रही है। इस स्टेडियम के निर्माण की अनुमानित लागत ३६ करोड़ रुपए है, जो २४,६८२ वर्ग मीटर भूमि पर बनेगी।
इसका निर्माण कार्य २०२५ में पूरा होने की उम्मीद है। प्रस्तावित स्टेडियम में मनपा ४०० मीटर और १०० मीटर प्रत्येक के आठ-लेन अंडाकार रनिंग ट्रैक के साथ-साथ एक शॉटपुट केज, डिस्कस थ्रो केज, हैमर थ्रो केज ग्राउंड को विकसित करने का विचार किया है। लंबी कूद, ऊंची कूद और भाला फेंक के लिए यहां प्रशिक्षक भी होंगे। अधिकारियों ने कहा कि स्टेडियम का विकास मनपा करेगी। मनपा के उप आयुक्त (उद्यान) किशोर गांधी ने कहा कि वर्तमान में मुंबई में ऐसी कोई सुविधा नहीं है, इसलिए हम जनता के लिए एक एथलेटिक स्टेडियम विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। एक अन्य नागरिक अधिकारी ने कहा चूंकि हम ओलिंपिक मानकों के लिए प्रयास कर रहे हैं, इसलिए हम मैदान बनाने के लिए विशेष एजेंसियों को नियुक्त करेंगे।
अब इसकी निविदा प्रक्रिया शुरू है। निर्माण कार्य जनवरी २०२४ में शुरू होनेवाला है और १८ महीनों में पूरा हो जाएगा। मनपा यहां ५६६ लोगों के बैठने की क्षमता वाले मॉड्यूलर ग्रैंडस्टैंड विकसित करने की योजना भी बना रही है। यह स्टेडियम जिला और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंटों के साथ-साथ आम जनता को मामूली शुल्क पर मेजबानी के लिए भी उपलब्ध होगा।

अन्य समाचार