मुख्यपृष्ठनए समाचारमनपा का बंपर ऑफर : १० हजार लोगों को मिलेगा रोजगार!

मनपा का बंपर ऑफर : १० हजार लोगों को मिलेगा रोजगार!

• भर्ती के लिए पॉलिसी पर काम तेज
•अगले महीने परिपत्र आने की संभावना
रामदिनेश यादव / मुंबई
महानगरपालिका में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ६ सालों से बंद द्वार अब एक बार फिर से खुलने वाला है। मनपा में विभिन्न विभागों में रोजगार पाने की आस में बैठे युवकों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। जी हां, मनपा विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए बंपर ऑफर लेकर आ रही है। दरअसल मनपा नौकरी के लिए एजेंसी नियुक्त करने की गाइडलाइन तैयार कर रही है। इसका काम अगले महीने पूरा कर लिया जाएगा। इस गाइडलाइन का परिपत्र जारी होने के बाद विभिन्न विभागों में रिक्त १० हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
मनपा को राज्य सरकार के गाइडलाइन की तर्ज पर भर्ती प्रक्रिया के लिए थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा नियुक्ति की गाइडलाइन बनाना है। मनपा इस गाइडलाइन को बनाने की प्रक्रिया में जुटी है। अधिकारियों की मानें तो अगले एक से डेढ़ महीने में यह प्रक्रिया पूरी कर एजेंसी नियुक्त कर दी जाएगी। उसी के साथ मनपा में रिक्त लगभग १० हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। मनपा में नौकरी पाने की आस लगाए बैठे लाखों लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर साबित होगा। बता दें कि मुंबई मनपा में वर्ष २०१७ के बाद से भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई थी। कोरोना के चलते पिछले २ से ३ सालों में यह प्रक्रिया और लटक गई थी। अब एक बार फिर मनपा ने भर्ती प्रक्रिया को गति देने के लिए कमर कसी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सेमी गवर्नमेंट अथवा निजी संस्था को नियुक्त कर बतौर थर्ड पार्टी उसे भर्ती प्रक्रिया के लिए अधिकार दिया जाएगा, जबकि अंतिम निर्णय का अधिकार मनपा के पास होगा। प्रत्येक विभागों के लिए अलग-अलग नियुक्ति पैटर्न होगा। नियुक्ति के लिए नियमावली और शर्तें विभाग तय करेगा, जिसके अनुसार थर्ड पार्टी एजेंसी को परीक्षा सहित अन्य भर्ती प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

ऐसे होगी भर्ती
एक अधिकारी ने बताया कि किसी विभाग को यदि नियुक्ति करनी होगी तो वह इस थर्ड पार्टी एजेंसी को सूचित करेगा। थर्ड पार्टी एजेंसी नियुक्ति के लिए इच्छुकों से आवेदन मंगवाएगी। निर्धारित की गई शर्तों के अनुसार लोगों का चयन करेगी और उसकी अंतिम लिस्ट मनपा के उक्त विभाग को सौंपी जाएगा, जिसके बाद मेरिट के आधार पर नियुक्ति पत्र सौंपकर जॉइन करने को कहा जाएगा।

अन्य समाचार