मुख्यपृष्ठखबरेंमनपा स्कूल के छात्र सीखेंगे आर्थिक शिक्षा का पाठ

मनपा स्कूल के छात्र सीखेंगे आर्थिक शिक्षा का पाठ

• ‘आर्थिक साक्षरता मिशन’ का आज मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में पर्यावरण मंत्री करेंगे उद्घाटन
सामना संवाददाता / मुंबई । मुंबई मनपा के स्कूलों में ज्यादातर बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। भविष्य में इन छात्रों के परिवारों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए मनपा ने ‘आर्थिक साक्षरता मिशन’ के तहत आठवीं और नौवीं कक्षा के छात्रों को स्कूली जीवन में वित्तीय ज्ञान का पाठ पढ़ाने का निर्णय लिया है। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की संकल्पना के तहत इस उपक्रम को साकार किया जा रहा है। इस मिशन के लिए सोमवार दोपहर १२ बजे मुंबई स्टॉक एक्सचेंज सभागार में मनपा और बीएसई के बीच समझौता करार होगा। इस दौरान पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।
मुंबई स्टॉक एक्सचेंज संस्थान की सहायता से मनपा के आठवीं और नौवीं कक्षा के छात्रों को आर्थिक साक्षरता का पाठ पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके लिए उनकी पुस्तिका तैयार कर ली गई है। इस पुस्तिका के विमोचन और आर्थिक साक्षरता मिशन का शुभारंभ भी पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे करेंगे। इस दौरान मनपा के सह आयुक्त (शिक्षा) अजीत कुंभार, मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंधकीय निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक कुमार चौहान, मुंबई स्टॉक एक्सचेंज इंस्टिट्यूट के प्रबंधकीय निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंबरीष दत्ता आदि गणमान्य उपस्थित रहेंगे। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज संस्थान के माध्यम से १०० मास्टर ट्रेनर्स को आर्थिक साक्षरता का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मास्टर ट्रेनर शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित
प्रशिक्षित होने के बाद यही मास्टर ट्रेनर मनपा स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। इसके बाद जून से शुरू होनेवाले नए शैक्षिणक वर्ष से बच्चों को आर्थिक साक्षरता का पाठ पढ़ाया जाएगा। ‘आर्थिक साक्षरता मिशन’ के तहत होनेवाला यह कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज इंस्टीट्यूट १४७ वर्षों से पूंजी बाजार के सहभागियों को जोखिम प्रबंधन, क्लीयरिंग, सेटलमेंट, बाजार, डेटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, वित्तीय प्रौद्योगिकी, वित्तीय सुरक्षा कानून, पत्रकारिता, नेतृत्व, औद्योगिक कार्यक्रमों से संबंधित शिक्षा व अन्य सेवाएं प्रदान कर रही है।

अन्य समाचार