मुख्यपृष्ठनए समाचारमनपा खड़ा करेगी खाड़ी पर केबल पुल... अंधेरी से गोरेगांव होगा कनेक्ट...

मनपा खड़ा करेगी खाड़ी पर केबल पुल… अंधेरी से गोरेगांव होगा कनेक्ट बचेगा यात्रियों का ३० मिनट

सामना संवाददाता / मुंबई
अंधेरी से गोरेगांव के बीच ट्रैफिक काफी लंबा होता हैं। ऐसे में वाहनचालकों को ट्रैफिक की इस परेशानी से जल्द ही मनपा निजात दिलानेवाली हैं। दरअसल मनपा अंधेरी और गोरेगांव के बीच खाड़ी पर पुल खड़ा करेगी। इस पुल के निर्माण से वाहनचालकों का करीब ३० मिनट का समय अंधेरी से गोरेगांव का सफर तय करने में बचेगा। इस पुल के निर्माण पर मनपा ४१८ करोड़ रुपए खर्च कर रही है, जो कि स्टेनलेस स्टील का होगा। इस पुल के निर्माण की रूपरेखा मनपा ने ३० साल पहले वर्ष १९९१ में तैयार की थी। इस पुल निर्माण का टेंडर इसी सप्ताह खुलेगा।
यहां होगा ट्रैफिक कम
मनपा के अनुसार ५०० मीटर लंबे ६ लेन के इस पुल से अंधेरी और गोरेगांव-पश्चिम में लिंक रोड और जोगेश्वरी लोखंडवाला में ट्रैफिक कम होने की संभावना है। गोरेगांव और अंधेरी-पश्चिम के लिए यह पुल सौगात साबित होगा। मनपा ने भी इस पुल की खूबसूरती और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया है। इसके निर्माण के दौरान मैंग्रोव्ज को नुकसान नहीं पहुंचेगा। बहुत सावधानी के साथ यह पुल तैयार किया जाएगा।
४ साल में होगा तैयार
इस ५०० मीटर लंबे पुल की चौड़ाई कुल ३३ मीटर होगी। ६ लेन के इस पुल का निर्माण पहले स्टील से किया जाना था, लेकिन बाद में मनपा ने प्लान चेंज कर स्टेनलेस स्टील इस्तेमाल करने का निर्णय लिया, जिसकी वजह से इसका खर्च बढ़कर ४१८ करोड रुपए हो गया है। आगामी ४ साल में यह पुल बनकर तैयार होगा।
गोरेगांव भगत सिंह नगर में ३५० झोपड़े हटाएंगे
पुल को गोरेगांव के पास न्यू लिंक रोड पर भगत सिंह नगर से होकर सीधे लिंक रोड से जोड़ा जाएगा। इसके लिए भगत सिंह नगर के लगभग ३५० झोपड़े इस पुल निर्माण योजना के तहत प्रभावित होंगे। इन झोपड़ों को हटाया जाएगा। मनपा ने सर्वेक्षण भी पूरा कर लिया है। टेंडर खुलने के साथ जब काम शुरू होगा तो उन्हें शिफ्ट किया जाएगा।

अन्य समाचार