मुख्यपृष्ठसमाचारअगली तारीख २५... ५ सदस्यीय संवैधानिक पीठ करेगी महाराष्ट्र के सत्ता संंघर्ष...

अगली तारीख २५… ५ सदस्यीय संवैधानिक पीठ करेगी महाराष्ट्र के सत्ता संंघर्ष का फैसला !

सामना संवाददाता / नई दिल्ली
महाराष्ट्र में चलनेवाले सत्ता संघर्ष का मामला अब ५ सदस्यीय संवैधानिक पीठ के पास चला गया है। अब महाराष्ट्र में बागियों के मामले पर यही पीठ फैसला करेगी।
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एन. वी. रमना की अध्यक्षता वाली ३ जजों की पीठ ने कल कहा कि सबसे पहले संविधान पीठ यही तय करेगी कि शिवसेना के चुनाव चिह्न को लेकर दोनों गुटों के दावे पर चुनाव आयोग अपनी कार्रवाई जारी रखे या फिलहाल उसे स्थगित रखे। यह सुनवाई गुरुवार, २५ अगस्त को होगी। शिंदे गुट की बगावत और नई सरकार के गठन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं लंबित हैं। इन याचिकाओं में शिंदे गुट के १६ विधायकों की अयोग्यता, एकनाथ शिंदे को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के निमंत्रण, सदन में नए स्पीकर के चुनाव की गलत प्रक्रिया जैसे कई मसले उठाए गए हैं। लेकिन अब इन सबसे अहम यह मसला हो गया है कि चुनाव आयोग ने असली शिवसेना अपने साथ होने के शिंदे गुट के दावे पर कार्यवाही शुरू कर दी है। मामला संविधान पीठ को सौंपे जाने का आदेश आने के बाद शिवसेना के वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव आयोग में पार्टी के चुनाव चिह्न के आवंटन को लेकर चल रही कार्रवाई रोक दी जाए।
गौरतलब है कि विभिन्न कारणों से इस मामले की सुनवाई बारबार टलती आ रही है और सुप्रीम कोर्ट में तारीख पर तारीख मिल रही है। २५ अगस्त की तारीख इस महीने की मिलनेवाली तीसरी तारीख है। इस महीने पहले १२ अगस्त को सुनवाई हुई थी और उस दिन २२ आगस्त की तारीख मिली थी। कल २२ अगस्त को हुई सुनवाई में ५ सदस्यीय संवैधानिक पीठ की सुनवाई के लिए २५ अगस्त की तारीख मिली है।

अन्य समाचार