मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई में नहीं होगा जलजमाव! बरसात से पहले नाले होंगे साफ

मुंबई में नहीं होगा जलजमाव! बरसात से पहले नाले होंगे साफ

मनपा ने पास किए `५४५ करोड़ के ३० प्रस्ताव
समय से पूरा करना होगा काम
ठेकेदारों को दी गई चेतावनी
सामना संवाददाता / मुंबई। महानगर में मानसून से पहले नालों से कचरे की सफाई और सड़कों से कूड़े-करकट को हटाने के लिए मनपा प्रशासन ने कुल ३० प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इसके जरिए दोनों कार्यों के लिए कुल ५४५ करोड़ रुपए खर्च होंगे। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। ठेकेदारों को तुरंत काम पर लग जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। माना जा रहा है कि यदि समय से नालों की सफाई की गई और सड़कों से कूड़े-करकट हटाए गए तो मुंबई को मानसून में जलजमाव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। मतलब मुंबई में मानसून में बारिश का पानी नहीं दिखाई देगा और जलजमाव नहीं होगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बड़े नालों के लिए करीब ७१ करोड़ रुपए के कुल छह टेंडर स्वीकृत किए गए हैं। छोटे नालों के लिए लगभग ९१ करोड़ रुपए की संयुक्त लागतवाली १७ निविदाओं को मंजूरी दी गई। छोटे नालों की सफाई निविदा में से २ निविदाएं शहरी क्षेत्र के लिए, ६ पूर्वी उपनगर के लिए और ९ पश्चिमी उपनगर में कार्यों के लिए स्वीकृत दी गई। बड़े और छोटे नालों से कचरा हटाने के लिए लगभग १६२ करोड़ रुपए के प्रस्तावों को प्रशासकों द्वारा मंजूर किया गया।
इस बीच प्री-मानसून से पहले सड़कों पर विभिन्न कार्यों के लिए प्रत्येक परिमंडल क्षेत्र के लिए ऐसे कुल सात निविदाओं को भी मंजूरी दी गई है। इसके लिए कुल ३८३ करोड़ रुपए की लागत घोषित की गई है। तीन वर्ष की अवधि के लिए ठेकेदारों की नियुक्ति की गई है। स्वीकृति के साथ ही इन्हें निर्देश देकर तत्काल कार्य शुरू करने को कहा गया है। यह कार्य निर्धारित समय के भीतर पूरा करना अनिवार्य किया गया है।

अन्य समाचार