मुख्यपृष्ठनए समाचारसुबह-सुबह भूकंप से दहला उत्तरी फिलीपींस

सुबह-सुबह भूकंप से दहला उत्तरी फिलीपींस

एजेंसी / मनीला

फिलीपींस में बुधवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके लगे हैं। यह भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 8.43 बजे आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 आंकी गई है। हालांकि शुरुआती तौर पर भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई गई थी। USGS ने कहा, भूकंप के केंद्र में कई इमारतों की खिड़कियां टूट गईं और राजधानी मनीला में 300 किलोमीटर (185 मील) से अधिक दूर की कई टावरों को हिला दिया।

USGS ने बताया कि यह उथला शक्तिशाली भूकंप लूजोन के मुख्य द्वीप पर अबरा की पहाड़ी और हल्की आबादी वाले प्रांत में आज सुबह 8:43 बजे (0043 जीएमटी) आया। शुरुआत में यह तीव्रता 6.8 आंकी गई है। उथले भूकंप गहरे भूकंपों की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के तीव्र झटकों के कारण इमारतों और मकानों की दीवारों में दरारें आ गयीं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बतायी है, जबकि इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे होने का दावा किया है। गौरतलब है कि फिलीपीन भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है। देश में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 लोग मोर गए थे।

जून में ज्वालामुखी फट गया था
राज्य भूकंप विज्ञान एजेंसी के निदेशक रेनाटो सॉलिडम ने DZMM रेडियो स्टेशन को बताया कि भूकंप से अबरा में नुकसान हो सकता है जहां डोलोरेस स्थित है, लेकिन मनीला में नुकसान नहीं देखा। बता दें, बीते महीने फिलीपींस में एक ज्वालामुखी फट गया था। इस ज्वालामुखी से इतनी राख निकली कि आकाश में कम से कम 1 किमी तक राख के बादल दिखाई दिए थे। साथ ही नागरिकों को खतरे वाले इलाके में प्रवेश करने से मना कर दिया गया था। ‘फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी’ ने माउंट बुलुसन पर पांच लेवल वाले पैमाने पर अलर्ट 0 से 1 पर बढ़ा दिया है। इस मतलब यह है कि मौजूदा समय में यह ज्वालामुखी असामान्य स्थिति में है।

अन्य समाचार