मुख्यपृष्ठनमस्ते सामनाटेंशन लेने का नहीं... मन से मस्त होंगे ठाणेकर

टेंशन लेने का नहीं… मन से मस्त होंगे ठाणेकर

• टेंशनमुक्त करने के लिए मनपा खोलेगी १० मेडिटेशन सेंटर
सामना संवाददाता / ठाणे । महिला हो या पुरुष, इस भाग-दौड़ भरे जीवन में सभी को किसी न किसी वजह से मानसिक तनाव की समस्या का सामना करना पड़ता है। तनाव की वजह से आम इंसान का जीवन प्रभावित होता है, साथ ही इंसान मानसिक रूप से बीमार भी हो जाता है। ठाणे मनपा ने ठाणेकरों को टेंशनमुक्त रखने के लिए ठाणे शहर में १० मेडिटेशन सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। इस मेडिटेशन सेंटर के जरिए लोग खुद को टेंशनमुक्त कर सकते हैं। इस मेडिटेशन सेंटर के बाद ठाणेकर एक- दूसरे से टेंशन न लेने की हिदायत देते नजर आएंगे।

बता दें कि पिछले दो सालों में कोरोना ने नागरिकों को कई समस्याओं से जूझना पड़ा है। नागरिकों को घर में बैठकर कार्यालय का काम करना पड़ा। अनेक समस्याओं और चिंताओं के चलते आम नागरिक मानसिक रूप से कमजोर और तनाव में था। तनाव की इसी समस्या से आम ठाणेकरों को बचाने के लिए ठाणे मनपा ने ठाणे शहर में कुल ९ प्रभाग समितियों में कुल १० मनपा विद्यालय में मेडिटेशन सेंटर खोलने का निर्णय लिया। मनपा के इस निर्णय से पिछले दो वर्षों से जो लोग डिप्रेशन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें मानसिक स्वास्थ्य बरकरार रखने में मदद मिलेगी। ठाणे मनपा स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ कर्मचारी ने बताया कि इस परियोजना को केवल महासभा से अनुमति मिलते ही मेडिटेशन सेंटर खोलने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
मुफ्त में होगा मेडिटेशन
ठाणे मनपा इन १० मेडिटेशन सेंटर के लिए कुल ५० लाख रुपए की निधी खर्च करनेवाली है। इस मेडिटेशन सेंटर से ठाणे मनपा को किसी भी प्रकार का आर्थिक लाभ नहीं होगा। मनपा अधिकारियों के मुताबिक मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति इसका लाभ लेकर टेंशनमुक्त हो सकता है।

 

अन्य समाचार