मुख्यपृष्ठनए समाचारअब रानीबाग में नंदनवन का आनंद, पानी प्रक्रिया संयंत्र भी हुआ शुरू

अब रानीबाग में नंदनवन का आनंद, पानी प्रक्रिया संयंत्र भी हुआ शुरू

पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के हाथों उद्घाटन
सामना संवाददाता / मुंबई। मुंबई मनपा द्वारा संचालित रानीबाग में आनेवाले पर्यटक अब पक्षियों के नंदनवन का भी आनंद ले सकेंगे। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने शनिवार को रानीबाग में अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग कर तैयार किए गए पक्षियों के नंदनवन के साथ ही बायोम थीम पर आधारित उद्यान, बंदर प्रदर्शनी और गंदे पानी पर प्रक्रिया कर उसे शुद्ध बनानेवाले संयंत्र का लोकार्पण किया। बताया गया है कि रानीबाग में बंदरों के लिए शानदार आवास तैयार किया गया है। इस दौरान विधायक यामिनी यशवंत जाधव, पूर्व महापौर किशोरी पेडणेकर, अतिरिक्त आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव, पूर्व नगरसेविका सोनम जामसुतकर, रानीबाग के निदेशक डॉ. संजय त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।
वॉक थ्रू की भी सुविधा
रानीबाग में पक्षियों के लिए तैयार नंदनवन में वॉक थ्रू की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जो अत्यंत भव्य दिखाई दे रहा है। कांच की प्रदर्शनी गैलरी से अंदर तैयार किए गए प्राकृतिक आवास, पक्षियों के लिए विभिन्न पौधे व झाड़ियां, घोंसलों के लिए स्थल, खिलौना, पानी की सुविधाएं आदि देखी जा सकती हैं। वहीं रानीबाग में बायोम थीम आधारित उद्यान को विभिन्न जलवायु क्षेत्रों में उगनेवाली वनस्पति प्रणाली पर आधारित कई तरह के पारिस्थितिक तंत्र बनाए गए हैं।
पानी बचत में मिलेगी मदद
रानीबाग में बनकर तैयार हुए सीवेज प्रक्रिया संयंत्र पानी बचत में बहुत ही मददगार साबित होनेवाला है। यहां रोजाना करीब ३ से ५ लाख लीटर पानी की जरूरत होती है। ऐसे में यहां संयंत्र से रोजाना प्रक्रिया कर गंदे पानी को शुद्ध जल में परिवर्तित किया जाएगा, जिसे करीब ७ लाख लीटर पानी की क्षमतावाले एक अंडरग्राउंड टैंक में रखा जाएगा।

अन्य समाचार