मुख्यपृष्ठनए समाचारओबीसी आरक्षण का सस्पेंस होगा खत्म! ... ६३ सीटों पर ओबीसी को मौका

ओबीसी आरक्षण का सस्पेंस होगा खत्म! … ६३ सीटों पर ओबीसी को मौका

• आज खुलेगा वार्डों के आरक्षण का ताला
सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई मनपा चुनाव से पहले वार्डों के आरक्षण को लेकर पुन: २९ जुलाई को लॉटरी प्रक्रिया होगी। इसी के साथ ओबीसी आरक्षण का सस्पेंस भी खत्म हो जाएगा। शुक्रवार को रंगशारदा सभागृह में लॉटरी प्रक्रिया शुरू होगी। मुंबई मनपा में कुल २३६ वार्डों की संख्या के अनुसार ओबीसी को ६३ सीटें मिल सकती हैं। लॉटरी प्रक्रिया के बाद वार्डों के आरक्षण को लेकर ३० जुलाई से २ अगस्त तक जनता से राय व सुझाव मंगाए जाएंगे, जिसके बाद ४ अगस्त को अंतिम रूप दिया जाएगा और ५ अगस्त को अधिकृत घोषणा की जाएगी। मनपा चुनाव में ओबीसी को आरक्षण मिलने से ओबीसी समाज में खुशी का माहौल है।
सुप्रीम कोर्ट में अब भी ओबीसी आरक्षण को लेकर सुनवाई खत्म नहीं हुई है। हालांकि इस बीच कोर्ट ने ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव कराने का निर्देश चुनाव आयोग को दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद २२ जुलाई को चुनाव आयोग ने मुंबई मनपा सहित अन्य ११ महानगरपालिकाओं में ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव कराने के लिए लॉटरी निकालने के संदर्भ में परिपत्र जारी किया।
बता दें इसी वर्ष ३१ मई को मनपा प्रशासन की ओर से जारी लॉटरी प्रक्रिया के दौरान स्पष्ट किया था कि यदि ओबीसी आरक्षण का मामला आया तो २१९ सीटें प्रभावित हो सकती हैं। मनपा प्रशासन ने चुनाव आयोग का हवाला देते हुए स्पष्ट किया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आरक्षण प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा। अर्थात सामान्य महिला आरक्षण और सामान्य पुरुष कोटे की सीटों पर बदलाव होगा।

मुंबई मनपा में वर्ष २०१७ के चुनाव में २२७ सीटें थीं लेकिन मुंबई की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए पिछली सरकार ने मनपा के वार्डों की ९ संख्या बढ़ाकर कुल २३६ कर दिया। चुनाव आयोग ने ओबीसी आरक्षण का मामला कोर्ट में प्रलंबित होने की वजह से ओबीसी आरक्षण के बगैर लॉटरी निकाला था। हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को ओबीसी आरक्षण के साथ लॉटरी प्रक्रिया पुन: करने का निर्देश दिया।

अन्य समाचार