मुख्यपृष्ठविश्वबाप रे! बाप... बहन ने भाई से शादी रचाई...सांप जैसा पैदा हुआ...

बाप रे! बाप… बहन ने भाई से शादी रचाई…सांप जैसा पैदा हुआ बच्चा!

एजेंसी / ताशकंद 
समाज में शादी ब्याह के लिए भी कुछ नियम बनाए हैं, ताकि समाज का संतुलन बना रहे जिसमें एक नियम यह है कि सगे रिश्तेदार या गोत्र में शादी करना वर्जित माना गया है लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं, जो इसे नहीं मानते और सगे रिश्तों में ही शादी कर लेते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां एक ही गोत्र में शादी करने का खामियाजा बच्चे को भुगतना पड़ा।
मिली जानकारी के अनुसार मामला उज्बेकिस्तान का है, जहां एक बच्चे की जन्म के कुछ देर बाद ही मौत हो गई। बताया गया कि बच्चे के साथ जन्म से कई समस्याएं जुड़ी हुई थीं, उसकी पूरी त्वचा पर सांप जैसी धारियां थीं। साथ ही वह कई घातक स्थितियों के साथ पैदा हुआ था। डॉक्टरों की मानें तो बच्चे की ऐसी हालत माता-पिता के कारण हुई थी। माता-पिता वास्तव में रिश्ते में भाई-बहन थे। घटना का फुटेज  उज्बेकिस्तान के एक अस्पताल से सामने आया है, जहां एक नर्स बच्चे की सफाई करती नजर आ रही है। बता दें कि हिंदू धर्म के रीति–रिवाजों और रिश्तों को अलग ही महत्व दिया जाता है। रिश्तों की मर्यादा बनाए रखने के लिए हर समाज में एक दायरा बनाया गया है, जिसे लांघना उचित नहीं माना जाता। लेकिन आधुनिकता के इस दौर में खुद को मॉडर्न दिखाने की होड़ सी मची हुई है।
मंत्रालय ने कही बड़ी बात
उज्बेक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उनकी मां का जन्म १९९४ में हुआ था। उसने ३५ सप्ताह ४ दिन के गर्भ में इस बच्चे को जन्म दिया। बच्चा ४७ सेमी लंबा था और उसका वजन बहुत कम था। यह बच्चा अपनी मां की दूसरी संतान था। इससे पहले महिला ने अपने पूर्व पति के बच्चे को जन्म दिया, जो पूरी तरह से सामान्य था। लेकिन दूसरे बच्चे का पिता उसका अपना भाई था। डॉक्टरों ने बच्चे की जान बचाने की काफी कोशिश की लेकिन नाकाम रहे। जन्म के दो घंटे १० मिनट बाद उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि बच्चे का जन्म चार जून को हुआ था। उसकी हालत बहुत खराब थी। उसकी पूरी त्वचा पर सांप जैसी धारियां थीं। साथ ही, वह कई घातक स्थितियों के साथ पैदा हुआ था। डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे का जन्म इचिथोसिस कॉन्जेनिटा नाम की बीमारी के साथ हुआ था। इससे त्वचा लाल, शुष्क और खुरदरी हो जाती है। उसी समय मछली जैसा सफेद धब्बा दिखाई देता है।

 

अन्य समाचार