मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई पहुंचा ओमायक्रॉन का सब वैरिएंट!

मुंबई पहुंचा ओमायक्रॉन का सब वैरिएंट!

बीए.४ के तीन और बीए.५ का मिला एक मरीज

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में ओमायक्रॉन के सब वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मुंबई में बीए.४ के तीन और बीए.५ से संक्रमित एक मरीज मिला है। इनमें ११ साल के दो संक्रमितों का समावेश है। फिलहाल इससे शहरवासियों का टेंशन कुछ हद तक बढ़ सकता है। हालांकि चिकित्सकों के मुताबिक घबराने जैसी कोई बात नहीं है। राहतभरी खबर यह भी है कि सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।
मुंबई मनपा द्वारा संचालित कस्तूरबा अस्पताल के लैब की ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई में बीए.४ के तीन और बीए.५ का एक मरीज मिला है। ओमायक्रॉन के सब वैरिएंट से संक्रमित सभी मरीज १४ से २४ मई के बीच मिले थे। इनमें से दो संक्रमित ११ साल के हैं, जबकि दो ४० से ६० साल के बीच के बताए गए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सभी मरीज होम आइसोलेशन में थे। वे पूरी तरह से स्वस्थ है और उनकी अन्य जांच भी की जा रही है।
२८ मई को पुणे में मिले थे सब वैरिएंट के मरीज
पुणे में २८ मई को बीए.४ के चार और बीए.५ के तीन सहित कुल सात मरीज मरीज मिले थे। इनमें चार पुरुष और तीन महिलाओं का समावेश था। इनमें से पांच की आयु ५० वर्ष से अधिक थी। दो मरीज २० से ४० वर्ष के आयु वर्ग के थे, वहीं एक मरीज की उम्र १० साल से कम थी।
राज्य में मिले १,८८५ नए मामले
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कल १,८८५ नए मरीज मिले, जबकि एक की मौत हुई है। इसी तरह ७७४ मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, वहीं १७,४८० सक्रिय मरीजों पर नजर रखी जा रही है। इस समय राज्य में रिकवरी रेट ९७.११ फीसदी, संक्रमण दर ९.७३ फीसदी और मृत्यु दर १.८६ प्रतिशत है।
मुंबई के अस्पतालों में भर्ती हैं ४७८ मरीज
मुंबई में कल कोरोना के १,११८ नए मरीज मिले, इनमें से १,०४६ लक्षण विहीन पाए गए। इस अवधि में ७२ मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा है। इस तरह अब तक कुल ४७८ मरीजों का मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। दूसरी तरफ शहर में सक्रिय मरीजों की संख्या ११,३३१ है। मनपा स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ९,६२२ लोगों की कोरोना जांच की गई, जबकि कोरोना मरीजों के संपर्क  में आए ७,६३३ मरीजों को ट्रेस कर उन्हें क्वॉरंटीन किया गया है।

अन्य समाचार