मुख्यपृष्ठनए समाचार३१ मई को निकलेगा मुंबई मनपा चुनाव की लॉटरी, ६ जून तक...

३१ मई को निकलेगा मुंबई मनपा चुनाव की लॉटरी, ६ जून तक मंगाई जाएंगी आपत्तियां और सुझाव

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई मनपा ने मंगलवार ३१ मई को प्रभाग वार आरक्षण की लॉटरी निकाले जाने की कल घोषणा की। बताया गया है कि बांद्रा स्थित रंगशारदा सभागार में सुबह ११ बजे आरक्षण की लॉटरी निकाली जाएगी, वहीं लॉटरी प्रक्रिया पर सुझाव और आपत्तियां ६ जून तक मंगाई जाएंगी।
उल्लेखनीय है कि ४ जून को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा चुनाव आयोग को दो सप्ताह के भीतर स्थानीय निकायों और मनपाओं के चुनाव के कार्यक्रम घोषित करने का निर्देश दिया गया था। कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने १४ मनपाओं की ३१ मई तक आरक्षण की लॉटरी घोषित करने का निर्देश दिया था। चुनाव आयोग के आदेश का अनुपालन मुंबई मनपा ने शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ राज्य चुनाव आयोग ने मुंबई में बढ़े नौ प्रभागों पर मुहर लगा दी है। ऐसे में अब मुंबई में २२७ वॉर्ड से बढ़कर २३६ वॉर्ड निश्चित हो गए हैं। इसके तहत अब बढ़े नौ प्रभागों के आरक्षण भी इसी दौरान घोषित किए जा सकेंगे।

महिलाओं को ५० प्रतिशत आरक्षण
स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओं को ५० फीसदी आरक्षण मिला है। ऐसे में मनपा के चुनाव आरक्षण में अनुसूचित जाति (महिला, अनुसूचित जनजाति, महिला) और सामान्य महिलाओं के लिए आरक्षण की लॉटरी निकाली जाएगी।

इस तरह होगी कार्यवाही
लॉटरी घोषित होने के बाद मतदाता सूची तैयार की जाएगी। सूची को लेकर भी मतदाताओं की आपत्तियां और सुझाव मंगाए जाएंगे। मतदाता सूची में नाम न होने, उम्र अथवा पता बदलने की स्थिति में उसे सुधारने के साथ ही शिकायतों का निस्तारण करने की भी प्रक्रिया इस दौरान पूरी की जाएगी। इसके बाद प्रभाग और बूथ वार लॉटरी निकाली जाएगी।

१३ जून को जारी होगा अंतिम आरक्षण गजट
३१ मई को आरक्षण की लॉटरी निकाले जाने के बाद ६ जून तक लोगों की आपत्तियां और सुझाव मंगाए जाएंगे। मनपा के २४ वॉर्डों में २५ जगह आपत्तियां और सुझाव स्वीकार करने का प्रबंध किया गया है। १३ जून को अंतिम आरक्षण गजट में जारी किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता मनपा आयुक्त व प्रशासक इकबाल सिंह चहल करेंगे।

अन्य समाचार